Curd at Night: क्या आप लोग जानते हैं रात में दही खाने के नुकसान? जानें इसके साइड इफेक्ट
Advertisement

Curd at Night: क्या आप लोग जानते हैं रात में दही खाने के नुकसान? जानें इसके साइड इफेक्ट

Curd at Night: दही एक स्वस्थ और पौष्टिक खाना है, जिसे अक्सर विशेषज्ञ खाने की सलह देते हैं, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि दही को रात में नहीं खाना चाहिए. तो चलिए आज जानते हैं कि दही को रात के वक्त क्यों नहीं खाना चाहिए और इसके खाने के क्या नुकसान है.

Curd at Night: क्या आप लोग जानते हैं रात में दही खाने के नुकसान? जानें इसके साइड इफेक्ट

Curd at Night: दही दूध से बनाया गया एक डेयरी प्रोडक्ट है, जो हजारों सालों से इंसान द्वारा बनाया जा रहा है. यह एक स्वस्थ और पौष्टिक खाना है, जिसे अक्सर विशेषज्ञ खाने की सलह देते हैं, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि दही को रात में नहीं खाना चाहिए. तो चलिए आज जानते हैं कि दही को रात के वक्त क्यों नहीं खाना चाहिए और इसके खाने के क्या नुकसान है.

दही एक ऐसा डेयरी प्रोडक्ट है जो बैक्टीरिया को दूध में मिलाकर बनाया जाता है. इसमें प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो कि पेट की अच्छी तरह से डाइजेशन करते हैं और इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. इसी के साथ दही में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मगर इसके इतने फायदों के बाद भी, दही को रात के वक्त नहीं खाना चाहिए.

रात में खाने से बचे दही

आयुर्वेद के अनुसार, दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए इसे रात के वक्त नहीं खाना चाहिए. अगर इसे रात के वक्त खाया जाए तो ये पाचन क्रिया को डिस्टर्ब कर सकती है. इस वजह से आयुर्वेद रात के खाने में गरम खाने की सलाह देता है जो कि पाचन को ठीक रखता है और नींद को भी अच्छा करता है. दूसरी वजह ये है कि दही एसिडिटी और सीने में जलन का भी कारण बन सकती है. दही में एसिडिक होता है और अगर रात में खाया जाए तो पेट में एसिडिटी लेवल बढ़ जाता है, जिससे बेचैनी और अपच हो सकता है.

लेकिन, इन सब के बावजूद, वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि दही को रात में नहीं खाना चाहिए. असल में, काई लोग दही को रात के समय में भी सेवन करते हैं और इसके स्वस्थ पर कोई बुरा असर पड़ता. हकीकत ये है कि दही खाना रात के समय पर आपके पाचन तंत्र और संपूर्ण स्वास्थ्य पर निर्भर करता है. अगर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम में प्रॉब्लम है तो शायद बेहतर हो कि आप दही को रात में नहीं खाए. अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही है और एसिडिटी या हार्टबर्न होने की कोई समस्या नहीं है, तो दही को रात में खाना कोई मुश्किल नहीं है.

दही एक स्वस्थ और पौष्टिक खाना है, जिसका किसी भी समय सेवन किया जा सकता है. लेकिन, संवेदनशील पाचन तंत्र वाले लोगों को रात के वक्त दही को अवॉइड करना चाहिए. किसी भी खाने की तरह, इसका मात्रा भी महत्त्वपूर्ण है और अपने शरीर की सुनिए और अपने खाने के विकल्प को ऐसे चुने जो आपके लिए सबसे अच्छे हों.

Trending news