Brain Tumour Causes: इस कारण से हो सकती है ब्रेन ट्यूमर की समस्या
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2051450

Brain Tumour Causes: इस कारण से हो सकती है ब्रेन ट्यूमर की समस्या

Brain Tumour Treatment: ब्रेन ट्यूमर एक तरह की खतरनाक बीमारी है. इसको लेकर लोगों के मन में अक्सर कैंसर का खतरा बना रहता है. ब्रेन ट्यूमर का मतलब दिमाग में कोशिकाओं की असामान्य रूप से वृद्धि होती है

 

Brain Tumour Causes: इस कारण से हो सकती है ब्रेन ट्यूमर की समस्या

Brain Tumour Symptoms: ब्रेन ट्यूमर एक तरह की खतरनाक बीमारी है. इसको लेकर लोगों के मन में अक्सर कैंसर का खतरा बना रहता है. ब्रेन ट्यूमर का मतलब दिमाग में कोशिकाओं की असामान्य रूप से वृद्धि होती है. वैसे सभी ब्रेन ट्यूमर कैंसर नहीं हो सकते हैं, लेकिन ब्रेन कैंसर ट्यूमर जरूर होते हैं. ब्रेन ट्यूमर की बीमारी में जो कोशिकाएं होती हैं वो असामान्य तरीके से बढ़ती हैं, जो आपके लिए जान का खतरा भी बन सकती हैं. आपको बता दें कि ब्रेन ट्यूमर की वजह से आपके शरीर में कई तरह की बीनारियां भी जन्म ले सकती हैं. इस तरह की बीमारी में मरीज को सिर में तेज दर्द और चक्कर की समस्या होत है. इसके साथ आपको मतली, उल्टी, सुनने में समस्या, और धुंधला दिखना शुरू हो सकता है. ये सारे इस बीमारी के लक्षण हैं. 

डॉक्टरों का तो ये भी कहना है कि कई बार ऐसा होता है जब ब्रेन ट्यूमर के मरीज को किसी तरह का कोई लक्षण ही नहीं दिखता है. कई लोगों में तो खतरनाक लक्षण दिखाई देते हैं.  ब्रेन ट्यूमर के कुछ ऐसे लक्षण हैं, जिनको हम छोटी-मोटी दिक्कत मान के टाल देते हैं. आइए जानते हैं इसके गंभीर लक्षण. 

मोबाइल 
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि मोबाइल के उपयोग से इंसान के ब्रेन ट्यूमर के बीत एक संबंध है. एक शोध में पाया गया है कि मोबाइल से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलता हैं, जो व्यक्ति में कैंसर पैदा करने का कारण बनता है. एक्सपर्ट का मानना है कि आपको हैंड्स-फ्री, हैडफोन जैसे वायरलैस डिवाइसेस या स्पीकर पर फोन का यूज करना चाहिए. जितना हो सके मोबाइल से दूरी बनाकर रखें. 

केमिकल युक्त चीजों के कॉन्टैक्ट में रहना
कीटनाशकों या रबर  या फिर विनाइल क्लोराइड, तेल उत्पादों और बाकी इंडस्ट्रियल कंपाउंड जैसे केमिकल युक्त चीजों के संपर्क में आप जितना कम जाएंगे उतना ही आपके सेहत के लिए अच्छा होगा. क्योंकि इन चीजों के सेवन से आपको  ब्रेन ट्यूमर का खतरा हो सकता है. 

हाई सेचुरेटड युक्त भोजन
आपको बता दें कि हाई सेचुरेटड फूड आइटम्स के अधिक सेवन से भी आपको ब्रेन ट्यूमर का खतरा हो सकता है.  कई शोध भी बताते हैं कि खराब खाना और लाइफस्टाइल जैसे- स्मोकिंग करना या एक्सरसाइज न कर भी आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

Trending news