Health Tips: Periods में इन चीजों को खाने से फूल सकता है पेट, हो सकती है ये परेशानी
Advertisement

Health Tips: Periods में इन चीजों को खाने से फूल सकता है पेट, हो सकती है ये परेशानी

Periods Health Tips: पिरीयड्स में मूड स्विंग होने की वजह से बहुत कुछ खाने का मन करता है,लेकिन इन दिनों हमे कुछ खास चिजें होती है जो नहीं खानी चाहिए. आइए इनके बारे में जानते हैं. 

Health Tips: Periods में इन चीजों को खाने से फूल सकता है पेट, हो सकती है ये परेशानी

Food to Avoid in Periods: पिरीयड्स एक ऐसा समय होता है, जिससे हर महिला, लड़की को गुजरना पड़ता है. ऐसे समय में महिलाओं को अपना अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है. इस दौरान महिलाओं में कई तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं. इस समय में महिलाएं चिड़चिड़ी हो जाती हैं. ऐसे समय में महिलाओं को अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखना चाहिए.  

पिरीयड्स के समय में थकान, पेट दर्द, कमर दर्द, शरीर दर्द, जी मचलाना, पेट मे ऐंठन होना आम बात है. इस समय में ऐसे खाना खाना चाहिए जिससे कि इन सब परेशानियों से राहत मिल सकते.वहीं कुछ ऐसी भी चिजें होती है, जिसे खाने से इन दिनों में परेशनियां ज्यादा बढ़ सकती है. 

Fried and High Fat Food
पिरीयड्स के दिनों में ज्यादा तला हुआ, फास्ट फुड खाना नहीं खाना चाहिए, इससे सूजन हो सकती है या सूजन बढ़ सकती है. ये पिरीयड्स में बड़ी समस्या की वजह भी बन सकता है.

Sweet Foods and Beverages
पिरीयड्स में कभी भी मीठा खाना या पीना नहीं चाहिए. इससे मूड खराब होता है और साथ ही शरीर में थकावट होती है.  

ये भी पढ़ें: Delhi Metro में अब टोकन नहीं QR Code पेपर टिकट के जरिये होगी एंट्री, जानें कैसे

 

Caffine (Coffee)
इन दिनों में कैफीन का सेवन ज्यादा करने या कॉफी ज्यादा पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है और साथ में पेठ में ऐंठन और दर्द की हो सकता है. इन दिनों में चाय, कॉफी या किसी भी तरह की एनर्जी  ड्रिक का सेवन बहुत कम करना चाहिए. 

Liquor 
पिरीयड्स के दिनों में शराब का सेवन करने से पेट में ऐंठन, सूजन और मूड स्विंग्स हो सकते हैं. इससे निंद आने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

Salty Foods
महिने के इन खास दिनों में नमक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. खाने में नमक का ज्यादा होने से पानी की कमी और पेट फूलने जैसी समस्या आ सकती है. साथ ही इससे पिरीयड्स साइकिल पर भी असर पड़ सकता है जिससे की स्थन में परेशानी हो सकती है. 

Red Meat 
पिरीयड्स में मीट का सेवन बहुत ही कम करना चाहिए. इससे पाचन में परेशानी और साथ ही पेट में सूजन की समस्या आ सकती है.

Trending news