इस तरह से कर हींग का सेवन, ये बीमारियां हो जाएगी छूमंतर
Advertisement

इस तरह से कर हींग का सेवन, ये बीमारियां हो जाएगी छूमंतर

अगर आप किसी भी पकवान में हींग मिला ले तो उसका स्वाद काफी बढ़ जाता है. लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि हींग के फायदों के बारे में नही जानते होंगे.

 

इस तरह से कर हींग का सेवन, ये बीमारियां हो जाएगी छूमंतर

आपको लगभग घर के हर किचन में हींग तो जरूर मिल जाएगी. इसे खाने से न सिर्फ खाने का टेस्ट बढ़ाता है बल्कि हींग आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होती है. इसका इस्तेमाल कई तरह के पकवानों में टेस्ट को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप हींग औषधीय गुणों से भरपूर होती है. हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

हींग को सेहत का खजाना भी कहा जाता है इसका इस्तेमाल कई तरह की अलग-अलग चीजों का बनाने के लिए भी किया जाता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन सी बीमारियों से हींग छुटकारा दिलाना में मदद करता है.

इनडाइजेशन 
अगर आप पेट से जुड़ी परेशानियों से परेशान है तो हींग आपके लिए किसी औषधि से कम नहीं है. अगर आपको इनडाइजेशन  की समस्या है तो आप सबसे पहले गुनगुना पानी लें और उसमें हींग को मिलाकर पी जाएं. इससे आपको इनडाइजेशन का समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

ये भी पढें: दिवाली के मौके पर घर के मुख्य द्वार पर लगा लें ये चीज, करियर में मिलेगी सफलता

सिरदर्द 
कई बार ऐसा होता हैं कि अधिक तनाव के कारण सिर में हमेशा दर्द बना रहता है, जिसके लिए कई लोग ऐसे होते है जो कि पेनकिलर का सेवन करते है. ऐसा करना हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. अगर आप इस समस्या का नेचुरल इलाज चाहते हैं तो हींग का पेस्ट बना लें. इसे फिर अपने माथे पर मले. थोडी देर ऐसा करने के बाद आपको आराम मिल जाएगा.

पेट फूलने की समस्या 
कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पेट फूलने की शिकायत होती है, जो कि बाद में परेशानी का सबक भी बन जाती है. ऐसे में आप हींग के पाउडर को  सरसों के तेल के साथ मिक्स कर लें और नाभि के पास रगडे़. ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिलेगी.

Trending news