Ayurvedic Remedies: सुबह पेट नहीं होता साफ तो ये तेल दिखाएगा कमाल, कोने-कोने में सड़ रहा मल हो जाएगा साफ
Advertisement

Ayurvedic Remedies: सुबह पेट नहीं होता साफ तो ये तेल दिखाएगा कमाल, कोने-कोने में सड़ रहा मल हो जाएगा साफ

Ayurvedic Remedies: अगर आप कब्ज से परेशानी है तो आपके लिए ये तेल किसी जादू से कम नहीं है. यह तेल आपको कब्ज की परेशानी से ही नहीं, बल्कि पेट फूलने और गैस की समस्या से भी आपको निजात दिलाएगा. तो चलिए जानते हैं कि पेट से जुड़ी कब्ज की इस बीमारी के कैसे करें इस तेल का सेवन...

Ayurvedic Remedies: सुबह पेट नहीं होता साफ तो ये तेल दिखाएगा कमाल, कोने-कोने में सड़ रहा मल हो जाएगा साफ

Ayurvedic Remedies: आज के समय में कब्ज एक ऐसी परेशानी है जिससे बच्चे से लेकर युवा और बुजुर्ग सभी परेशान रहते हैं. अक्सर कब्ज की परेशानी का कारण खराब डाइट, लाइफस्टाइल, तनाव और नशीले पदार्थों का सेवन हो सकता है. कब्ज की परेशानी में हफ्ते में 1 से 2 बार ही पेट साफ हो पाता है. पेटा साफ ना होने की वजह से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां भी होने लगती है.

शायद ही कम लोग जानते हैं कि पेट साफ ना होने की वजह से मुंह से बदबू आती है और अगर सुबह उठकर 20 मिनट में आपकी आंतें खुद को साफ नहीं करती हैं तो इसका मतलब है कि आप बीमार है और आपको इलाज की जरूरत है. तो चलिए जानते हैं कि पेट से जुड़ी कब्ज की इस बीमारी के लिए अरंडी का तेल कैसे असरदार है और इसका सेवन कैसे करें...

ये भी पढ़ें- Exercise During Periods: क्या? पीरियड में एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं, बस इन बातों का रखें ख्याल

कैसे करता ये तेल कब्ज का उपचार

अगर आप कब्ज से परेशान है तो आपके लिए अरंडी का तेल किसी जादू से कम नहीं है. यह तेल आपको कब्ज की परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाने में मदद करेगा. इसी के साथ अरंडी का तेल पेट फूलने और गैस की समस्या से भी आपको निजात दिलाएगा. बॉडी को शुद्ध करने के लिए अरंडी का तेल को पीना शुरू कर दें. क्योंकि, अरंडी का तेल मलाश्य की सफाई करता है. अरंडी का तेल पाचन तंत्र की सफाई करता है.

ऐसे करता है मदद  

बता दें कि अरंडी का तेल उन लोगों के लिए एक प्राकृतिक और सस्ता उपचार है जो अक्सर कब्ज की परेशानी से परेशान रहते हैं और ये आपको महंगी दवाईयों से भी छुटकारा दिलाएगा. क्योंकि, अरंडी का तेल शौच करते वक्त होने वाली दिक्कतों पर आपकी आंतों को खाली करने में मदद करेगा. इस तेल के सेवन से आंत तेजी से चलती है और पेट में जमा मलाश्य बाहर निकालता है.

ये भी पढ़ें- Health Tips: इस दौरान न करें केले का सेवन, वरना झेलनी पड़ सकती हैं दिक्कत

अरंडी तेल का ऐसे करें सेवन

अगर आप अरंडी का तेल हफ्ते में या महीने में एक बार सेवन कर रहे तो 3 बड़े चम्मच अरंडी के तेल का सेवन कर सकते हैं.

अरंडी तेल का सेवन आप पानी या फिर दूध में मिलाकर कर सकते हैं.

Trending news