Haryana News: अरावली क्षेत्र में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए दिए निर्देश, तीन जिले उठाएंगे ये कदम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1965643

Haryana News: अरावली क्षेत्र में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए दिए निर्देश, तीन जिले उठाएंगे ये कदम

Haryana Illegal Mining: संजीव कौशल इन जिलों के उपायुक्तों, खनन व पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने सम्बंधित जिलों के उपायुक्तों को सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन का उपयोग करके निगरानी तंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिए.

Haryana News: अरावली क्षेत्र में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए दिए निर्देश, तीन जिले उठाएंगे ये कदम

Haryana News: हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए एक निर्णायक कदम उठाया है. तीन जिले नूंह, गुरुग्राम और फरीदाबाद के अरावली के प्रभावित क्षेत्रों में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए निर्देश दिए. 

संजीव कौशल इन जिलों के उपायुक्तों, खनन व पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने सम्बंधित जिलों के उपायुक्तों को सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन का उपयोग करके निगरानी तंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिए.

इस पहल का उद्देश्य अरावली पर्वतमाला की सुरक्षा के लिए राजस्थान से सटे सीमावर्ती क्षेत्रों में निरंतर निगरानी बनाए रखने पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ क्षेत्र के भीतर अवैध खनन से प्रभावी ढंग से निपटना भी है. इसके अलावा, उन्होंने तत्काल सीसीटीवी कैमरे लगाने और खरीद प्रक्रिया पूरी होने तक ड्रोन सेवाएं किराए पर लेकर उपयोग करने के भी निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें: Rohtak: अपने ही 4 बच्चों को जहर देकर फरार पिता जयपुर से गिरफ्तार, 3 बच्चों की मौत

मुख्य सचिव ने उपायुक्तों को कहा कि वे अपने यहां अवैध खनन गतिविधियों की सतत निगरानी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करें. इसके अलावा वे वन विभाग के साथ तालमेल कर भविष्य में ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण के प्रयास करें और इसके साथ ही क्षेत्र में मौजूदा वृक्षारोपण के अस्तित्व बनाए रखना भी सुनिश्चित करें. 

संजीव कौशल ने कहा कि अवैध खनन के खिलाफ सुरक्षा उपायों को और अधिक मजबूत करने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन आपस में तालमेल बनाएं, जिससे कि इस कार्य को प्रभावी तौर पर किया जा सके. उन्होंने उपायुक्तों को संबंधित विभागों के साथ नियमित बैठकें करने और स्टोन क्रैशर स्थलों का व्यवस्थित निरीक्षण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए. इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को सभी जिलों, विशेष तौर पर अरावली क्षेत्रों में ई-रवाना प्रणाली को मजबूत करने पर विशेष बल दिया. 

बैठक के दौरान, नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र ने बताया कि जनवरी 2023 से अब तक 127 वाहनों को जब्त कर 68 व्यक्तियों पर मामला दर्ज किया गया है. इसके अलावा 13 लाख रुपये का जुर्माना भी वसूल किया गया. उन्होंने यह भी बताया कि अरावली क्षेत्रों में 1 लाख वृक्षारोपण किया गया है और उन्होंने स्वयं वृक्षारोपण स्थलों का दौरा भी किया. साथ ही पंचायत क्षेत्रों के अंतर्गत 2.50 लाख वृक्षारोपण किया गया है. 

गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मुख्य सचिव को अवगत कराया कि जिला प्रशासन ने अवैध खनन को रोकने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है और हाल के दिनों में ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया हैं. उन्होंने बताया कि लगभग 2,500 पौधे लगाए गए हैं. वहीं फरीदाबाद उपायुक्त विक्रम ने बताया कि जिले में अगस्त से नवंबर 2023 तक 9 एफआईआर दर्ज करके 36 वाहन भी जब्त किए गए हैं. इस अवसर पर खनन एवं भू-विज्ञान विभाग के महानिदेशक, मंदीप सिंह बराड़ ने क्षेत्र में वेइंग ब्रिज स्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया. 

Input: VIJAY RANA

Trending news