हरियाणा सियासत: राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले तीन विधायक 'लापता'! यही तय करेंगे माकन जाएंगे या कार्तिकेय शर्मा
Advertisement

हरियाणा सियासत: राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले तीन विधायक 'लापता'! यही तय करेंगे माकन जाएंगे या कार्तिकेय शर्मा

रायपुर में ठहराए विधायकों को अब सीधे वोटिंग के दिन ही वापस लाया जाएगा. तब तक सभी विधायकों को रिजॉर्ट में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है. रिसॉर्ट में किसी के भी अंजान शख्स के आने-जाने पर रोक है. 

राज्यसभा के लिए पर्चा भरते कांग्रेस नेता अजय माकन

नई दिल्ली: हरियाणा से केवल एक राज्यसभा सीट के लिए तीन राज्यों में हलचल मची हुई है. हरियाणा, दिल्ली से लेकर छत्तीसगढ़ तक कांग्रेस ने पूरी फिल्डिंग जमाई है. विधायकों को छत्तीसगढ़ के सबसे सिक्योर जगह पर शिफ्ट किया गया है. राज्यसभा प्रत्याशी अजय माकन भी रायपुर में हैं. भूपेंद्र हुड्डा के आज रायपुर पहुंचने की अटकलें हैं. हालांकि इस बीच तीन विधायक लापता हैं. कुल 28 विधायक ही रायपुर पहुंचे हैं, इससे कांग्रेस आलाकमान भी परेशान हैं. वहीं विधायकों की बाड़ेबंदी करने वाले दीपेंद्र का हुड्डा बयान है कि वह कुलदीप बिश्नोई से संपर्क में हैं. दूसरी तरफ निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को भी महज 3 विधायक ही चाहिए. 

सवाल फिर भी उठता है कि सिर्फ कुलदीप बिश्नोई के साथ आने अजय माकन की राह आसान होती नहीं दिख रही है. कुलदीप बिश्वनोई साथ आ भी गए तो विधायकों की संख्या 29 पहुंच पाएगी, जबकि राज्यसभा सीट के लिए कुल 31 विधायकों का समर्थन अजय माकन को चाहिए, 2 अभी भी कम है. कांग्रेस को डर रहा है कि नाराज किरण चौधरी और चिरंजीव राव उनका खेल बिगाड़ सकते हैं. 

राज्यसभा चुनाव में अजय माकन के लिए हरियाणा कांग्रेस की अपनों से अपील और गैरों पर नजर

क्रॉस वोटिंग का डर
90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं. लेकिन तीन की नाराजगी कांग्रेस पर भारी पड़ती दिख रही है. कांग्रेस को डर सता रहा है कि अगर ये तीन विधायक कॉस वोटिंग कर देते हैं तो कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन का संसद पहुंचने का सपना चूर हो सकता है. तीन विधायकों की तरह किसी और में पार्टी विरोध स्वर न पनपे, इसी डर से छत्तीसगढ़ की राजधानी में हरियाणा के विधायकों की बाड़ेबंदी की गई है. रायपुर में ठहराए विधायकों को अब सीधे वोटिंग के दिन ही वापस लाया जाएगा. तब तक सभी विधायकों को रिजॉर्ट में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है. रिसॉर्ट में किसी के भी अंजान शख्स के आने-जाने पर रोक है. 

3 विधायकों का है पूरा खेल
सियासी हलचल के बीच कांग्रेस का खेल बिगड़ता दिख रहा है, वहीं दूसरी तरफ निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा खुश हैं. कार्तिकेय की उम्मीदवारी से हरियाणा राज्यसभा चुनाव रोचक हो गया है. कार्तिकेय को बीजेपी और उसकी सहयोगी जेजेपी का समर्थन मिलने की खबर है. बीजेपी के पास 41 विधायक हैं, जबकि जेजेपी के 10 विधायक हैं. वहीं 6 निर्दलीय विधायकों ने भी उन्हें समर्थन देने की बात कही है. एक-एक विधायक इनेलो और हरियाणा लोक हित पार्टी के भी हैं. ऐसे में अगर शर्मा को कांग्रेस के तीन विधायकों का वोट भी मिल जाता है तो वो राज्यसभा पहुंच जाएंगे, और माकन का पत्ता साफ हो सकता है.

कांग्रेस के 28 विधायक रायपुर पहुंचे, दीपेंद्र हुड्डा बोले- डरना सरकार को चाहिए

राम भजन में लीन हुए विधायक
सूत्रों के हवाले से खबर है कि हरियाणा के कांग्रेस विधायक अब राम जी के शरण में हैं. मेफेयर लेक रिसोर्ट में रुके विधायकों के मनोरंजन के रामायण मंडली बुलाई गई है. विधायकों ने राम भजन सुना. वहीं विधायकों से मिलने छत्तीसगढ़ के खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन और नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल पहुंचे.

हरियाणा से निकले, दिल्ली में हाई कमान के सामने परेड, छत्तीसगढ़ के लिए रवाना विधायक

रायपुर में क्या चल रहा है?
अजय माकन सहित हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को कहीं घुमाने ले जाया जा सकता है. अजय माकन को रिसॉर्ट से ले जाने के लिए प्रोटोकॉल की गाड़ियां आई हुईं थी. विधायकों को ड्रॉप कर रात को बाहर निकली बसें भी फिर से रिसोर्ट के भीतर दिख रही हैं. कहा तो यह भी जा रहा है कि भूपेंद्र हुड्डा भी आज शाम तक रायपुर पहुंच सकते हैं. अजय माकन को राज्यसभा तक पहुंचाने का जिम्मा भूपेंद्र हुड्डा के सिर ही है. उनकी साख भी दांव पर लगी है. 

अजय चौटाला ने ली कांग्रेस की चुटकी, बोले- अगर जीत तय तो विधायक क्यों बनाए बंधक?

कैसा था सुबह का नजारा?
रायपुर के मेफेयर लेक रिसॉर्ट में हरियाणा कांग्रेस के विधायक रुके हैं. सुबह से ही पुलिस की मुस्तैदी देखी जा रही है. नेताओं की ज्यादा चहल-पहल फिलहाल नहीं दिख रहा है. हरियाणा कांग्रेस के एक विधायक भी चहलकदमी दिखी थी. सभी विधायक अपने-अपने रूम में रहे. 

WATCH LIVE TV

Trending news