Haryana Police: दंगाइयों से निपटने के लिए पुलिस को मिला सुरक्षा कवच, अब दोगुनी होगी शक्ति
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2109938

Haryana Police: दंगाइयों से निपटने के लिए पुलिस को मिला सुरक्षा कवच, अब दोगुनी होगी शक्ति

Haryana Police: किसान आंदोलन के बीच हरियाणा पुलिस को सुरक्षा कवच मिल गया है. दिल्ली और हरियाणा के बोर्डरों पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों के लिए विशेष तरह के बॉडी प्रोटेक्टर का इंतजाम किया गया है. इसकी मदद से अब दंगाईयों से निपटने में आसानी होगी. 

Haryana Police: दंगाइयों से निपटने के लिए पुलिस को मिला सुरक्षा कवच, अब दोगुनी होगी शक्ति

Haryana Police: हरियाणा पुलिस विभाग में पुलिस कर्मियों को सुरक्षा कवच मिला. यह कवच विशेषतौर पर डिफेनस रिर्सच एंड डेवलपमेंट ऑर्जनाइजेशन (DRDO) द्वारा डिजाइन किया गया एवं सभी मापदंडों पर खरा उतरने के बाद विभाग द्वारा खरीदा गया है. यह सुरक्षा कवच दंगाइयों से बचने के लिए अचूक कवच है. सुरक्षा कवच जवानों के पूरे शरीर को ढकने के साथ जवानों में हौसला व आत्मविश्वास बढ़ाता है.

सुरक्षा कवच की जानकारी देते हुए टीम के कमांडर ने बताया कि यह कवच पूरे शरीर को ढंकने के साथ जांघ को भी ढकता है. उन्होंने बताया कि इसे पहनने से पत्थर व लाठी डंडों का कोई असर नहीं होता. इस कवच से जवानों का हौसला बढ़ता है. कमांडर ने आगे बताया कि यह मददगार होने के साथ दंगाइयों को रोकने में बड़ी मदद मिलती है. उन्होंने बताया कि काफी लंबे समय तक जवान इसमें आराम भी महसूस करते है.

ये भी पढ़ेंः Farmers Protest: कंटीरे तार, बैरिकेड्स और सीमेंट के ब्लॉक, छावनी में तब्दील हुआ सिंघु-टिकरी बॉर्डर

डीएसपी हेडक्वार्टर धर्मवीर खर्ब ने बताया कि किसान आंदोलन को देखते हुए हरियाणा के डीजीपी द्वारा कमेटी बनाई गई थी, जिसमें सभी बोर्डरों पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों के लिए विशेष तरह के बॉडी प्रोटेक्टर का इंतजाम किया गया है. डीएसपी ने बताया कि इस कवच की खास बात यह है कि इस पर पत्थर, लाठी व अन्य किसी का कोई असर नहीं होता है. उन्होंने कहा कि इसे पहनने से जवानों को कम चोट लगने के साथ सुरक्षित रहेंगे.

डीएसपी ने आगे बताया कि इसकी सहायता से अब पुलिस दोगुनी शक्ति के साथ काम भी करेगी. अभी तक ऐसी 200 बॉडी प्रोटेक्टर आ चुके है. धर्मबीर ने बताया कि अजीत टेकनो क्राफट (कानपूर) कंपनी द्वारा बनाए गए हैं, इस कंपनी का काम ही पेरामिलिट्री फोर्स और सिविल पुलिस के लिए बॉडी प्रोटेक्टर और हेलमट जैसी चीजों को बनाना है. डीएसपी ने कहा कि यह सुरक्षा कवच डिफेनस रिर्सच एंड डेवलपमेंट ऑर्जनाइजेशन (DRDO) द्वारा डिजाइन किया जाता है. फिर इसके सेंपल पास करके, इसकी चेकिंग की जाती है. उसके बाद ये पुलिस और पेरामिलिट्री फोर्स को दिए जाते है.

(इनपुटः राकेश भयाना)

Trending news