Haryana Panchayat Chunav: बहादुरगढ़ ब्लॉक में आरक्षण के लिए 29 सितंबर को निकाला जाएगा ड्रॉ
Advertisement

Haryana Panchayat Chunav: बहादुरगढ़ ब्लॉक में आरक्षण के लिए 29 सितंबर को निकाला जाएगा ड्रॉ

Haryana Panchayat Chunav : 44 ग्राम पंचायतों में से एससी वर्ग के लिए 9 रिजर्व की जाएंगी. इसके बाद बची 35 ग्राम पंचायतों में से बीसी ए की सबसे ज्यादा आबादी वाली 12 ग्राम पंचायतों का चयन किया जाएगा. 

Haryana Panchayat Chunav: बहादुरगढ़ ब्लॉक में आरक्षण के लिए 29 सितंबर को निकाला जाएगा ड्रॉ

झज्जर : हरियाणा सरकार ने पंचायत चुनाव के लिए 29 सितंबर तक आरक्षण का ड्रॉ करवाने की पत्र जारी कर दिया है. इसके बाद अब हर ब्लॉक में आरक्षण प्रक्रिया पूरी करने का काम शुरू हो गया है. बहादुरगढ़ ब्लॉक में 29 सितंबर को आरक्षण के लिए ड्रॉ निकाला जाएगा. बीसी ए के लिए कुल पदों का 8 प्रतिशत आरक्षण दिया जाना है. 

बहादुरगढ़ में 44 ग्राम पंचायतें हैं, जिनमें एससी वर्ग के लिए 9 ग्राम पंचायतें रिजर्व की जाएंगी. इसके बाद बची 35 ग्राम पंचायतों में से बीसी ए की सबसे ज्यादा आबादी वाली 12 ग्राम पंचायतों का चयन किया जाएगा और उन्हीं 12 में से 4 ग्राम पंचायतों को ड्रॉ के जरिये बीसी ए वर्ग के लिए आरक्षित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : ‘मोदीजी की बेटी’ को छोड़ने के एवज में आतंकियों ने मांगा Kashmir, ट्रेलर रिलीज

 

खंड विकास और पंचायत अधिकारी राजाराम ने बताया कि बहादुरगढ़ में 44 ग्राम पंचायत, 30 पंचायत समिति वार्ड और 5 वार्ड जिला परिषद के हैं. 44 ग्राम पंचायतों में 573 पंच चुने जाते हैं. पंचायत चुनावों के लिए 201 बूथ बनाए गए हैं, जिनमें 155657 मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. 

पंचायत चुनावों के लिए बीसी ए वर्ग को परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के डाटा के तहत आरक्षण दिया जाना है. इसके लिए पीपीपी का डाटा भी विभाग को मिल गया है. बहादुरगढ़ में 4 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं, जिनमें 22 प्रतिशत से ज्यादा बीसी ए वर्ग की आबादी है. 8 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं, जिनमें 15 प्रतिशत से ज्यादा आबादी बीसी ए वर्ग की है.

19 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं, जिनमें 10 प्रतिशत से ज्यादा आबादी बीसी ए वर्ग की है. 44 ग्राम पंचायतों में 4 सरपंच पद बीसी ए वर्ग के लिए और 30 पंचायत समिति सदस्यों में 2 सदस्य पद बीसी ए वर्ग के लिए आरक्षित किए जाएंगे. एससी वर्ग का आरक्षण पहले होगा और उसका निर्धारण मुख्यालय स्तर पर पहले किया जाएगा.  एससी आरक्षण की लिस्ट आने के बाद बीसी ए का आरक्षण ड्रॉ के माध्यम से पूरा किया जाएगा

Trending news