हरियाणा में दूसरे चरण में पंच-सरपंच के लिए वोटिंग कल, पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Advertisement

हरियाणा में दूसरे चरण में पंच-सरपंच के लिए वोटिंग कल, पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Haryana Panchayat Election 2022: सोनीपत जिले में सरपंच और पंच पद के चुनाव को लेकर पुलिस और पंचायत अधिकारियों ने अपनी सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है. सोनीपत में 318 पंचायतों में चुनाव होगा.

हरियाणा में दूसरे चरण में पंच-सरपंच के लिए वोटिंग कल, पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

राजेश खत्री/सोनीपत: हरियाणा में दूसरे चरण में 9 जिलों में जिला परिषद तथा पंचायत समिति के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला EVM में कैद हो गया है, तो वहीं 12 नवंबर को सरपंच और पंच पद के लिए वोटिंग की जाएगी. दूसरे चरण में अंबाला, चरखी-दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत जिला शामिल है.

सोनीपत में 318 पंचायतों में होगा मतदान
सोनीपत जिले में सरपंच और पंच पद के चुनाव को लेकर पुलिस और पंचायत अधिकारियों ने अपनी सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है. सोनीपत में 318 पंचायतों में चुनाव होगा, जबकि जुआ गांव में ग्रामीणों द्वारा चुनाव का बहिष्कार किया गया है और जोली गांव में चुनाव नहीं होगा. 

ये भी पढ़ें- किसानों को पराली जलाने से रोकने की याचिका, सुप्रीम कोर्ट का तुरंत सुनवाई से इनकार

सोनीपत के आठ खंडों में 12 नवंबर को सरपंच और पंच पद के लिए चुनाव सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान किया जाएगा. इस बार आयोजित होने वाले पंचायती चुनाव में सरपंच पद का चुनाव EVM मशीनों से और पंच पद के लिए बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जा रहा है. सोनीपत से सरपंच पद के लिए 1 हजार 476 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई है, जिसमें 685 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. वहीं पंच पद के लिए 2 हजार 986 उम्मीदवार मैदान में हैं.  

सोनीपत में पंचायती चुनाव में कुल 975 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिसमें 168 संवेदनशील और 188 अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं. पुलिस प्रशासन द्वारा भी पंचायती राज चुनाव को लेकर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. डीएसपी और पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में गांव का निरीक्षण करके संवेदनशील और अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है. जिला पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने Zee Media को बताया कि चुनाव के लिए 3 हजार 500 पुलिस जवानों कोतैनात किया गया है. 71 पुलिस पेट्रोलिंग पार्टियों की भी नियुक्ति कर दी गई है. जहां एक डीएसपी के साथ दो इंस्पेक्टर मौजूद रहेंगे. चुनाव के दौरान किसी भी तरह की परेशानी डालने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

Zee DNH भी पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मतदाताओं से अपील करता है कि वो लोकतंत्र के इस महापर्व में उत्साहपूर्वक हिस्सा लें. हर मतदाता अपने मताधिकारी का प्रयोग अवश्य करें. 

Trending news