हरियाणा में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी, प्रशासन ने किए ये पुख्ता इंतजाम
Advertisement

हरियाणा में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी, प्रशासन ने किए ये पुख्ता इंतजाम

हरियाणा में आज पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग हो रही है. बुधवार को 9 जिलों में लगभग 26 लाख लोग मतदान करेंगे. वहीं आज सीएम मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज के गृह जिले में भी मतदान हो रहा है.

हरियाणा में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी, प्रशासन ने किए ये पुख्ता इंतजाम

Haryana Panchayat Election 2022: हरियाणा में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज यानी बुधवार को वोटिंग हो रही है. इस दौरान 9 जिलों में वोटिंग हो रही है. सुबह 9 बजकर 30 मिनट तक लगभग 4% वोटिंग हो चुकी है. इस दौरान अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत जिलें में चुनाव हो रहा है. इन जिलों में जिला परिषद के पदों पर 1357 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं पंचायत समिति के पदों पर 5953 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Haryana Panchayat Election: रेवाड़ी और चरखी दादरी में कल होंगे पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान, ऐसी है तैयारियां

बता दें कि इन जिलों में कुल 25 लाख 89 हजार 270 लोग मतदान करेंगे. वहीं 12 नवंबर को इन्हीं 9 जिलों में पंच और सरपंच के लिए वोट डाले जाएंगे. इन 9 जिलों में मतदान के लिए 5,963 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. इनमें से 976 सेंसिटिव पोलिंग बूथ हैं. इसके अलावा 9 जिलों में हाइपर सेंसिटिव पोलिंग बूथों की संख्या 1023 है. बुधवार को मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है.

वहीं हरियाणा राज्य चुनाव आयोग ने शांतिपूर्वक मतदान करवाने के लिए हाइपर सेंसिटिव और सेंसिटिव पोलिंग बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है. वहीं पलवल, फरीदाबाद, फतेहाबाद और हिसार में चुनाव आखिरी यानी तीसरे चरण में होगा. इन जिलों में परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान 22 नवंबर को होगा. वहीं सरपंचों  और पंचों के लिए 25 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं सरपंच और पंच के नतीजें मतदान के आखिरी में की जाएगी. वहीं  जिला परिषदों और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के नतीजों की घोषणा सभी चरणों के बाद 27 नवंबर को की जाएगी. 

वहीं आज के चुनाव मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal Khattar) और गृह मंत्री अनिज विज (Anil Vij) के जिलों में हो रहे हैं. बता दें कि सीएम मनोहर लाल करनाल और गृह मंत्री विज अंबाला जिले से आते हैं.

Trending news