राज्य स्तरीय सुशासन दिवस, सीएम बोले सोनीपत में लागू होगी पुलिस कमिश्नरी
Advertisement

राज्य स्तरीय सुशासन दिवस, सीएम बोले सोनीपत में लागू होगी पुलिस कमिश्नरी

पंचकुला में राज्य स्तरीय सुशासन दिवस समारोह मनाया जा रहा है. सुशासन दिवस समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संबोधन किया. अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि 180000 तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को बीपीएल परिवार के अंतर्गत लाया जा रहा है.

राज्य स्तरीय सुशासन दिवस, सीएम बोले सोनीपत में लागू होगी पुलिस कमिश्नरी

दिव्या राणा/ पंचकुला : पंचकुला में राज्य स्तरीय सुशासन दिवस समारोह मनाया जा रहा है. सुशासन दिवस समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संबोधन किया. अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि 180000 तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को बीपीएल परिवार के अंतर्गत लाया जा रहा है. साथ ही  मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉलेज युनिवर्सिटी के विधार्थियों को मार्कशीट अप्लाई करने पर पासपोर्ट साथ मिलेगा. बता दें कि सुशासन दिवस पिछले 8 वर्षों से मनाया जा रहा है. अपने संबोधन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्यवासियों को क्रिसमस की भी बधाई दी. 

मार्कशीट के साथ पासपोर्ट भी मिलेगा
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जिन परिवारों की प्रतिवर्ष आय 180000 या उससे कम है उन परिवारों को बीपीएल परिवार के अंतर्गत लाया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कॉलेज युनिवर्सिटी के विधार्थियों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कालेज युनिवर्सिटी के विधार्थियों को मार्कशीट के साथ अप्लाई करने पर पासपोर्ट साथ मिलेगा. ऐसा होने से विधार्थियों को बेहतर मौके मिलेंगे और वो सशक्त होंगे. साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आज से HSVP का नागरिक सुविधा केंद्र शुरू कराया जा रहा है, टेंडर के लिए पोर्टल 'Engineering works grievances' शुरू किया जा रहा है.  

सोनीपत जिले में पुलिस कमिश्नरी लागू की जाएगी
मुख्यमंत्री ने शासन-प्रशासन को दुरुस्त करने को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि हरियाणा के सोनीपत जिले में पुलिस कमिश्नरी लागू की जाएगी. साथ ही पुलिस का enforcement wing अलग से बनाया जाएगा. ADGP enforcement का भी अलग पद बनाया जाएगा. IRB भर्ती पर मुख्यमंत्री ने कहा कि IRB के 2500 पदों के लिए अगले महीने से भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. प्रदेश में चिरायु योजना की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि चिरायु योजना के तहत 29 लाख परिवारों को हेल्थ इंश्योरेंस के अन्तर्गत कवर किया गया. चिरायु योजना के तहत लगभग सभी कार्ड बांटे जा रहे हैं. अगर किसी को कार्ड नहीं मिलती है तो उस अवस्था में भी उन लोगों को चिरायु योजना का लाभ मिलेगा. साथ ही मनोहर लाल ने कहा कि करीब सवा करोड़ लोगों का हेल्थ चेकअप निरोगी हरियाणा योजना के अन्तर्गत कराया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः साइबर सिटी गुरुग्राम में पानी को तरस रहे लोग, अधिकारी नहीं ले रहे कोई एक्शन

साल 2023 को अंत्योदय आरोग्य वर्ष
सुशासन दिवस के मौके पर सीएम ने अपने संबोधन में सुशासन का जिक्र करते हुए कहा कि 2014 में सीएम विंडो की शुरुआत की गई जो लगातार चल रही है. आज 12 लाख के करीब शिकायत सीएम विंडो के जरिये आई है. साथ ही सीएम ने कहा कि आज हम करीब 22 अवार्ड उन्हें देंगे, जिन्होंने सुशासन और पारदर्शिता के लिए काम किया. स्वामित योजना का जिक्र कर सीएम ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत लोगों को उनके अधिकार दिलाए गए. साथ ही पात्र लोगों को घर बैठे पेंशन मिलनी शुरू हो इसके लिए भी काम किया गया. आने वाले साल 2023 के लिए सीएम ने अहम जानकारी देते हुए कहा कि सरकार वर्ष 2023 को अंत्योदय आरोग्य वर्ष के तौर पर मनाएगी.

Trending news