Haryana News: 2 घंटे तक बंद पड़े रहे OPD, स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की अलग कैडर बनाने की मांग को लेकर हड़ताल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2002072

Haryana News: 2 घंटे तक बंद पड़े रहे OPD, स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की अलग कैडर बनाने की मांग को लेकर हड़ताल

Haryana News: एसोसिएशन के जिला प्रवक्ता डॉ. प्यारेलाल मलिक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में विशेषज्ञों के लिए अलग से कैडर बनाने की मांग की जा रही है. इसको सीएम की घोषणा में शामिल किया गया था. दो साल बीत जाने के बाद भी कुछ नहीं हुआ.

Haryana News: 2 घंटे तक बंद पड़े रहे OPD, स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की अलग कैडर बनाने की मांग को लेकर हड़ताल

Haryana News: हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन के आह्वान पर जिला नागरिक अस्पताल में चिकित्सकों ने कलम छोड़ हड़ताल की, जिसके चलते सुबह 9 से 11 बजे तक ओपीडी पूरी तरह से बंद रही. इस कारण इलाज करने पहुंचे मरीजों को काफी परेशानियां हुईं. चिकित्सकों ने अस्पताल परिसर में एकत्रित होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और लंबित मांगों को पूरा किए जाने की मांग की.

अलग से कैडर बनाने की मांग
एसोसिएशन के जिला प्रवक्ता डॉ. प्यारेलाल मलिक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में विशेषज्ञों के लिए अलग से कैडर बनाने की मांग की जा रही है. इसको सीएम की घोषणा में शामिल किया गया था. दो साल बीत जाने के बाद भी कुछ नहीं हुआ. एसोसिएशन की ओर से स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को भी लिखित में दिया गया था, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है, जिसकी वजह से चिकित्सकों की मांगें लंबित हैं. उन्होंने बताया कि सर्विस में चिकित्सकों को जिस वक्त पीजी करने जाना होता है, तो एक-एक करोड़ रुपये के दो बांड भरने पड़ते हैं. एसोसिएशन की मांग है कि पुरानी पॉलिसी को लागू कर दिया जाए. पहले यह राशि 50 लाख थी, लेकिन सरकार की ओर से कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है, जिसकी वजह से चिकित्सकों को दो घंटे की पेन डाउन हड़ताल करनी पड़ रही है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर हड़ताल के बाद भी मांगें नहीं मानी गईं तो राज्य कार्यकारिणी के आदेश पर आगे की रणनीति बनाई जाएगी.

पहले भी कर चुके हैं हड़ताल
संगठन के आदेशों पर 2 घंटे की हड़ताल रखी गई है. मांगों को लेकर चिकित्सक पहले भी हड़ताल कर चुके हैं, लेकिन सरकार की तरफ से मांगों को पूरा नहीं किया जा रहा है. सरकार से मांग है कि जल्द से जल्द चिकित्सकों की मांग को पूरा किया जाए, जिससे डॉक्टरों को भी लाभ होगा और वहीं अस्पताल में आने वाले मरीजों को भी इसका लाभ मिल सकेगा. वहीं जो डॉक्टर सरकारी नौकरी छोड़कर चले जाते हैं. अगर उन्हें ही फैसिलिटी मुहैया करवाई जाएगी तो डॉक्टर सरकारी नौकरी छोड़कर नहीं जा पाएंगे.

ये भी पढ़ें: Delhi MCD Budget 2023: आज पेश होगा MCD का बजट, जानें पल-पल की अपडेट

कुरुक्षेत्र में भी हड़ताल
इसके साथ ही कुरुक्षेत्र और कैथल समेत कई जिलों के सरकारी अस्पतालों में आज डॉक्टरों ने 2 घंटे की हड़ताल पर सुबह 9:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक रहे. इस दौरान डॉक्टरों ने ओपीडी में अपनी सेवाएं नहीं दी. मीडिया से बातचीत करते हुए अस्पताल के एसएमओ डॉक्टर सचिन मांडले ने कहा कि हमारी कुछ मांगे हैं, जिनकी ओर हम सरकार का ध्यान दिलाना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि एसोसिएशन के अनुसार राज्य में स्पेशलिस्ट डॉक्टर की कमी को पूरा किया जाए. CM स्पेशलिस्ट डॉक्टर को अलग कैडर बनाने की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ, इस पर जल्द संज्ञान लिया जाए.

INPUT- ZEE MEDIA BUREAU

Trending news