Haryana News: डॉ. सुभाष चंद्रा फाउंडेशन 3 जिलों में खोलेगी बच्चों के लिए 60 स्पोटर्स एकेडमी व महिलाओं के लिए 12 प्रशिक्षण केंद्र
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1762696

Haryana News: डॉ. सुभाष चंद्रा फाउंडेशन 3 जिलों में खोलेगी बच्चों के लिए 60 स्पोटर्स एकेडमी व महिलाओं के लिए 12 प्रशिक्षण केंद्र

Hisar Hindi News: पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ सुभाष चंद्रा के निर्देशानुसार और उनके मार्गदर्शन में हिसार, जींद और भिवानी जिले के 9 ब्लॉक में 60 खेल अकेडमी और महिलाओं के लिए 12 नेतृत्व क्षमता प्रशिक्षण केंद्र खोले जा रहे है. 

Haryana News: डॉ. सुभाष चंद्रा फाउंडेशन 3 जिलों में खोलेगी बच्चों के लिए 60 स्पोटर्स एकेडमी व महिलाओं के लिए 12 प्रशिक्षण केंद्र

Hisar News: डॉ. सुभाष चंद्रा फाउंडेशन का हमेशा से ही मकसद रहा हैं कि किसानों की आमदन बढ़ाने के साथ-साथ युवाओं की उर्जा को खेलों में लगाया जाएं. साथ ही साथ महिलाओं को भी समाज में बराबरी का हक मिले. इसे लेकर उन्हें रोजगार परक बनाया जाएं, इसी उद्देश्य को लेकर पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ सुभाष चंद्रा के निर्देशानुसार और उनके मार्गदर्शन में हिसार, जींद और भिवानी जिले के 9 ब्लॉक में 60 खेल अकेडमी और महिलाओं के लिए 12 नेतृत्व क्षमता प्रशिक्षण केंद्र खोले जा रहे है. इन सेंटरर्स पर सिलाई, कढ़ाई के साथ साथ ब्यूटी पॉर्लर, जैविक खाद बनाना, दरी चादर बुनना, साज सज्जा के कार्य सिखाएं जाएंगे. अनुमान हैं कि इससे इन ब्लॉक के 8 से 10 हजार परिवार लाभांवित होंगे.

महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतिवर्ष 4000 महिलाओं का कौशल विकास कर इच्छुक महिलाओं को रोजगार से जोड़ने का कार्य सुभाष चंद्रा फाउंडेशन द्वारा किया जाएगा. खेल अकेडमी के माध्यम 6000 बालक बालिकाओं को मुक्केबाजी, एथलीट, कबड्डी, फुटबॉल एंव हैंडबाल इत्यादि क्षेत्र में शरीरिक और मानसिक कौशल प्रदान कर देश को नया भविष्य देने का प्रयास रहेगा.

बता दें कि इस कार्यक्रम को संचालित करने के लिए शिक्षित एंव योग्य 72 प्रशिक्षक 9 ब्लॉक संन्वयक तथा 2 परियोजना अधिकारियों को नियुक्त किया गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi Crime News: त्यागराज स्टेडियम के सामने पार्क में फंदे से लटकी मिली लाश, शव के पास से मिला सुसाइट नोट

 

उपलब्धियां
- डॉ सुभाष चंद्रा फाउंडेशन ने आदमपुर एरिया के 5 गांवों को गोद लेते हुए, वहां विकास कार्य करवाएं है.
- किसानों को बागवानी के प्रति प्रेरित कर, सबका प्राधिकरण के तहत 30 से ज्यादा किसानों के खेतो में बागवानी लगाया.
- पोषण वाटिका का कार्य करते हुए, 14 प्रकार की सब्जियां 15 फीट के एरिया में लगाने की टिप्स सांझा किए हैं. इस योजना में 130 परिवार जुड़े हैं, जिससे कि आमदन भी बढ़ सके और घर पर ही उन्हें सब्जियां मिल सके.
- किसानों की आमदन बढ़ाने के लिए दो फॉर्मर प्रोडूसर कंपनी का गठन किया गया. जिसमें किसान खुद अपने माल की बोली लगाकर अधिक मुनाफा कमा सकता है. इस योजना से 1000 के करीबन किसान जुड़े हुए है.
- आदमपुर फार्मर प्रोडूसर कंपनी को राज्य लेवल पर पुरस्कार भी मिल चुका है.

खेलों के लिए खास फोक्स करते हैं खेल एकेडमियां कार्य कर रही है. इन एकेडियों में सदलपुर, आदमपुर स्टेडियम, किशन गढ, मंडी आदमुपर में काम कर रहे है. इन एकेडमी से कई खिलाड़ी निकले है. खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी लेवल पर हुए गेम्स मे किरण गोदारा ने गोल्ड, अनमोल बिश्नोई ने सिल्वर, सोनिका ने नेशनल गोल्ड, साक्षी नेशनल में ब्रांज, शालू ने सिल्वर, एथलेटिकस में मोनिका ने वाल्क रेस में नेशनल लेवल पर भाग लिया. इस तरह से कुल नेशनल लेवल पर 16 मेडल जीते हैं, नेशनल लेवल पर ही स्टेट के कई मेडल जीते है.

नेशनल लेवल पर पॉजीशिन आने पर बच्चे को सरकार की तरफ से डेढ़ लाख रुपये भी दिये जा रहे है. पांचों एकेडमी में 500 बच्चों को रोजाना प्रेक्टिस करवा रहा है. जहां बच्चों को कोचिंग निशुल्क दी जाती है.
 
Input: रोहित कुमार

Trending news