अवार्ड देने और अवार्ड लेने में अव्वल मनोहर सरकार, 2014 से अब तक 165 अवार्ड से सम्मानित हो चुकी है सरकार: डा. संजय शर्मा
Advertisement

अवार्ड देने और अवार्ड लेने में अव्वल मनोहर सरकार, 2014 से अब तक 165 अवार्ड से सम्मानित हो चुकी है सरकार: डा. संजय शर्मा

हरियाणा के खिलाड़ियों की तरह मनोहर सरकार ने भी लगाई अवार्डस की झड़ी. 2014 से लेकर अब तक 165 अवार्ड़ो से सम्मानित हो चुकी है मनोहर सरकार, अवार्ड देने के साथ अवार्ड लेने में भी अव्वल मनोहर सरकार: डा. संजय शर्मा

अवार्ड देने और अवार्ड लेने में अव्वल मनोहर सरकार, 2014 से अब तक 165 अवार्ड से सम्मानित हो चुकी है सरकार: डा. संजय शर्मा

विनोद लांबा/चंडीगढ़: पिछले 8 साल में हरियाणा में डबल इंजन सरकार के बल पर अनेक ऐसी अच्छी चीजें हुई, जो पहले कभी नहीं हुई थी. बदलाव की उम्मीद के भरोसे हरियाणा की जनता ने 2014 में जनसेवा का दायित्व भारतीय जनता पार्टी को सौंपा. सुशासन के संकल्प से शुरू हुई हरियाणा के विकास की यात्रा सबके लिए समय पर, सरलता से, सही सेवा सुनिश्चित करने की मंजिल पर पहुंचती दिखाई दे रही है. जहां हरियाणा के खिलाड़ी मेडल जीतकर प्रदेश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर रहे हैं.

 ये भी पढ़ें :  AAP ने 134 उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा, पहली लिस्ट जारी

वहीं, मनोहर सरकार भी जनता के हितार्थ किए गए कामों के बलबुते पर अवार्डो की झड़ी लगा रही है. 8 सालों में मनोहर सरकार 165 अवार्डो से सम्मानित हो चुकी है. भारतीय जनता पार्टी हरियाणा के प्रदेश मीडिया प्रमुख डा. संजय शर्मा ने बताया कि मनोहर सरकार को गन्ना विकास के लिए सबसे पहला पुरस्कार 2015 में नई दिल्ली में मिला था. इसके बाद यह अवार्ड मिलने का सिलसिला ऐसा चला कि 2015 में मनोहर सरकार को 19 अवार्ड मिले. उन्होंने बताया कि साल 2016 में 26 अवार्ड हरियाणा की झोली में आए.

ये भी पढ़ेंः 10वीं कर चुके छात्र लें यहां Admission, कोर्स पूरा होते ही मिलेगी जॉब और सीधे ले सकते हैं ग्रेजुएशन में दाखिला भी

वहीं साल 2017 में 49 अवार्डों से मनोहर सरकार सम्मानित हुई. अगर साल 2018 की बात करें तो 32 अवार्ड मनोहर सरकार को मिले. साल 2019 में 20 तथा साल 2020 में 9 पुरस्कारों से मनोहर सरकार को सम्मानित किया गया. साल 2021 में डिजिटल इंडिया अवार्ड और गोल्ड अवार्ड अंत्योदय सरल परियोजना के लिए नई दिल्ली में दिया गया. साल 2022 में मनोहर सरकार को राज्य में मेडिकल कालेज में क्रिटिकल केयर ICU स्थापना के लिए अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन पुरस्कार 2021 मिला.

इसी के साथ खेलों को बढ़ावा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला. वहीं MSME क्षेत्र के प्रचार और विकास में राज्य के योगदान के लिए राष्ट्रीय MSME  पुरसकार से नवाजा गया. शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाएं, पुलिस विभाग, खेल एवं युवा तथा किसानों के हितार्थ किए गए कामों में हरियाणा सरकार पुरस्कृत हुई. उन्होंने बताया कि 2022 में 7 पुरस्कार मिल चुके हैं और अब आठवां बेस्ट स्टेट का अवार्ड 9 नवंबर को मिलेगा. शर्मा ने बताया कि हरियाणा की मनोहर सरकार प्रदेश के मेडल विजेता खिलाड़ियों को करोड़ों के नकद इनाम देकर उनका उत्साह तो बढ़ा ही रही है साथ ही खुद भी अवार्ड लेने में अव्वल साबित हो रही है.

ये भी पढ़ेंः SIM के गलत इस्तेमाल रोकने के लिए सरकार लागू करेगी ये सख्त नियम, इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

किसानों के खेतों में नहीं, अब सरकार के खजाने पर होती है ओलावृष्टि

मीडिया प्रमुख ने बताया कि पिछली सरकारों द्वारा 48 सालों में किए गए काम और हरियाणा भाजपा के 8 साल के कामों की तुलना करें तो फर्क साफ दिखाई देता है. किसान अपनी फसलों को लेकर चिंतित रहते थे. बारिश ओलावृष्टि से फसलें खराब हो जाती थी, लेकिन सरकार की मनोहर नीतियों के कारण अगर ओलावृष्टि होती है तो सरकार के खजाने पर होती है. मनोहर सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रदेश के 20 लाख किसानों को 5667 करोड़ रुपये बीमा क्लेम के दिए हैं.

समय पर ऋण अदायगी करने वाले किसानों को बिना ब्याज लोन मुहैया कराया गया. वहीं 4.21 लाख किसानों का 1672 करोड़ रुपये ब्याज व जुर्माना माफ किया गया. भावांतर भरपाई योजना किसानों के लिए संजीवनी बनकर आई है. 21 बागवानी फसलों की कीमतें सरकार ने संरक्षित की है. अगर किसानों को कोई नुकसान होता है तो सरकार उसकी भरपाई अपने खजाने से करती है.

ये भी पढ़ेंः Haryana CET Admit Card 2022: परीक्षार्थियों को हरियाणा रोडवेज में मिलेगी मुफ्त यात्रा की सुविधा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

कृषि मंत्री जेपी दलाल 9 नवंबर को ग्रहण करेंगे बेस्ट स्टेट का अवार्ड

डा. संजय शर्मा बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सत्ता संभालते ही भाजपा ने किसानों की दशा और दिशा बदलने का काम शुरू कर दिया था. साल  2014-2019 में पंचायत एवं कृषि मंत्री रहते हुए ओम प्रकाश धनखड़ ने किसानों के हितों के लिए अनेकों योजनाएं शुरू की थी ताकि प्रदेश का किसान खुशहाल हो सके. उनका मानना है कि किसानों की समृद्धि से ही देश की समृद्धि संभव है. उन्होंने बताया कि अब हरियाणा को कृषि अनुकूल नीतियों, कार्यक्रमों, उत्पादन, इनपुट, प्रौद्योगिकियों, विपणन, मूल्यवधन, बुनियादी ढांचे और निर्यात के क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान करने पर भारतीय कृषि एवं खाद्य परिषद द्वारा जारी इंडिया एग्रोबिजनेस अवार्ड 2022 में हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में 165वां अवार्ड मिला है. उन्होंने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल 9 नवंबर को राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली में हरियाणा की ओर से इस पुरस्कार को ग्रहण करेंगे.

Trending news