हरियाणा में जल्द खुल सकती है 'जादूगर एकेडमी', CM से बात करेंगे गृह मंत्री अनिल विज
Advertisement

हरियाणा में जल्द खुल सकती है 'जादूगर एकेडमी', CM से बात करेंगे गृह मंत्री अनिल विज

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अंबाला में निशुल्क मैजिक शो का उद्धाटन किया. इस दौरान विज ने कहा कि जादू हमारी  पुरानी कला थी जिसे आज भुलाया जा रहा है. मैं CM से अनुरोध करूंगा कि हरियाणा में जादूगर अकादमी खोली जाए. 

हरियाणा में जल्द खुल सकती है 'जादूगर एकेडमी', CM से बात करेंगे गृह मंत्री अनिल विज

चंडीगढ़: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देशभर में अलग-अलग तरह के आयोजन किए जा रहे हैं, इसी क्रम में आज हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अंबाला छावनी में जादूगर सम्राट शंकर के चार दिवसीय निशुल्क मैजिक शो का उद्धाटन किया. इस दौरान विज ने कहा कि जादू हमारी पुरानी कला है, जिसे आज भुलाया जा रहा है. वह CM से बात करेंगे, जिससे हरियाणा में एक जादूगर अकादमी को खोला जा सके और जादू की पौराणिक कला को हम जीवित रख सकें.

अनिल विज ने आज अंबाला छावनी के कुमारी रूकमणि देवी मेमोरियल हॉल में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित जादूगर सम्राट शंकर के निशुल्क मैजिक शो के उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने वहां सैकड़ों की संख्या में मौजूद लोगों के सामने संबोधन देते हुए कहा कि जादू हमारी पुरानी कला थी जिसे आज भुलाया जा रहा है. आज बच्चे पुरानी कला नहीं जानते. हम पतंग उड़ाना, गुल्ली-डंडा खेलना भूल गए हैं. हम पौराणिक चीजों को भूलते जा रहे हैं. हमारा देश बहुत बड़ा है, मगर देश में केवल 13 जादूगर ही है.

ये भी पढ़ें- बीमार अस्पताल लाचार व्यवस्था! महीनों से खड़ी अपनी लाचारी के आंसू बहा रही एंबुलेंस

अनिल विज ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सारे देश में अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. हमने यह सारा साल खुशियों भरा मनाया है और अनेकों कार्यक्रम किए हैं. इसी श्रृंखला में हरियाणा सरकार द्वारा अंबाला छावनी में जादूगर सम्राट शंकर के मैजिक शो आयोजित किए जाएंगे. 29 दिसंबर से 1 जनवरी तक रोजाना 2 शो आयोजित होंगे, जो निशुल्क होंगे. 

जो नहीं है और नजर आ रहा है वह जादू है और जो है और नजर नहीं आ रहा वह भी जादू है - मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जादूगर सम्राट के जादू के शो देखने के लिए लोगों में क्रेज रहता है और महंगी टिकट देकर शो दिखाया जाता था. आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर यह निशुल्क दिखाया जा रहा है. विज ने कहा कि उन्होंने अनेकों बार ऐसे कार्यक्रम देखे और जानने की कोशिश की कि जादू क्या है. अब तक के कार्यक्रम देखकर जो कुछ वह समझ पाए है वो ये है कि 'जो नहीं है और नजर आ रहा है वह जादू है और जो है और नजर नहीं आ रहा वह भी जादू है'.

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अंबाला छावनी के लोग एक जादू रोज देखते हैं, हमारे सुपरसॉनिक लड़ाकू विमान जब उड़ते हैं तो वह जाते कहीं है और नजर कहीं और आते हैं. उसका कारण है कि विमान ध्वनि की रफ्तार से भी तेज उड़ते हैं. ध्वनि की एक रफ्तार है और उससे ऊपर या नीचे होने पर हम इसे नहीं देख सकते. इसी प्रकार से देखने की भी एक फ्रीक्वेंसी होती है, एक समय है. जादूगर भी तेजी से समय का इस्तेमाल करते हैं. जितनी तेजी से हम देख व सुन सकते हैं उसी फ्रीक्वेंसी के अंदर जादूगर अपनी कार्रवाई कर देते हैं.

गृह मंत्री अनिल विज ने की जादूगर सम्राट शंकर की तारीफ
गृह मंत्री अनिल विज ने जादूगर सम्राट शंकर की तारीफ करते हुए बताया कि कुछ दिन पूर्व जादूगर उनसे मिले थे. उन्होंने टेबल से एक कागज का टुकड़ा उठाकर उसका दो हजार रुपए का नोट बना दिया, कुछ देर में दो हजार रुपए के कई नोट बना दिए. उन्होंने बताया कि एक बार लंदन में जादूगर सम्राट अपना शो करने में एक घंटा लेट हो गए. शो छह बजे था और वह सात बजे वहां पहुंचे. मगर उन्होंने जब जनता से घड़ी देखने को कहा तो घड़ी में छह बज रहे थे. यह ऐसे महान जादूगर हैं. जादूगर सम्राट काफी अचंभित करने वाली चीजें दिखाते हैं.

गृह मंत्री ने दो घंटे तक देखा मैजिक शो
करीब दो घंटे तक चले मैजिक शो का गृह मंत्री अनिल विज ने आनंद लिया और तालियां बजाकर कलाकारों का हौंसला बढ़ाया. इस दौरान विज ने मैजिक शो की सराहना की.जादूगर सम्राट शंकर द्वारा गृह मंत्री अनिल विज को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया.

 

Trending news