Hisar Airport: 20 जून को CM सैनी करेंगे हिसार एयरपोर्ट का उद्घाटन, अगस्त से शुरू होंगी फ्लाइट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2292422

Hisar Airport: 20 जून को CM सैनी करेंगे हिसार एयरपोर्ट का उद्घाटन, अगस्त से शुरू होंगी फ्लाइट

Hisar Airport: 20 जून को CM सैनी हरियाणा के एकमात्र हिसार एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. अगस्त से हिसार एयरपोर्ट से 5 राज्यों के लिए उड़ान शुरू हो जाएगी.

 

Hisar Airport: 20 जून को CM सैनी करेंगे हिसार एयरपोर्ट का उद्घाटन, अगस्त से शुरू होंगी फ्लाइट

Hisar Airport: हरियाणा के लोगों के लिए अच्छी खबर है. अगस्त से हरियाणा के एकमात्र हिसार एयरपोर्ट से 5 राज्यों के लिए उड़ान शुरू हो जाएगी. इनमें  हिसार से चंडीगढ़, अयोध्या, अहमदाबाद, जयपुर और जम्मू शामिल हैं. हाल ही में CM नायब सिंह सैनी ने हरियाणा सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग और एलायंस एयर एविएशन लिमिटेड के बीच हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, जिसके बाद उन्होंने ये जानकारी साझा की.

20 जून को उद्घाटन
हिसार एयरपोर्ट के फेज-2 के विभिन्न सिविल कार्यों का आगामी 20 जून को CM सैनी लोकार्पण करेंगे. वहीं हरियाणा के हिसार जिले के बाद 5 अन्य राज्यों में भी डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा, जिसमें करनाल, अंबाला, पंचकूला, नारनौल और भिवानी शामिल हैं. इस बात का दावा नागरिक उड्‌डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता द्वारा किया गया है. 

महाराजा अग्रसेन के नाम पर एयरपोर्ट
हिसार एयरपोर्ट का नाम 26 जुलाई 2021 को महाराजा अग्रसेन के नाम पर रखने का ऐलान किया गया था, जिसके बाद 1 सितंबर 2022 को एयरपोर्ट का नाम महाराजा अग्रसेन के नाम पर रखने की अधिकारिक घोषणा भी कर दी गई. अब हिसार एयरपोर्ट को महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है. 

ये भी पढ़ें- PM Kisan: खुशखबरी! 18 जून को जारी होगी किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त

छठी बार होगा उद्घाटन
CM सैनी द्वारा हिसार एयरपोर्ट का उद्घाटन किया जाना चर्चा में हैं. दरअसल, ये कोई पहली बार नहीं है जब हिसार एयरपोर्ट का उद्घाटन किया गया हो. इससे पहले भी 5 बार हिसार एयरपोर्ट का उद्घाटन किया जा चुका है. सरकार के आला-अधिकारियों द्वारा यहां से उड़ान शुरू होने की जानकारी भी दी गई, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. अब एक बार फिर CM सैनी हिसार एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे और अगस्त महीने में यहां से 5 राज्यों की उड़ान शुरू होने की जानकारी है. अब देखना होगा इस बार हरियाणा की जनता का ये सपना पूरा हो पाता है या फिर एक बार ये महज ऐलान बनकर रह जाएगा. 

कब-कब हुआ उद्घाटन व शिलान्यास

1. 15 अगस्त 2018- स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर सीएम मनोहर लाल ने हिसार एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था. इस दौरान उन्होंने महज 2 महीने में एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने की बात कही थी. CM मनोहर लाल ने एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए स्पाइस जेट एयरलाइंस कंपनी के साथ एमओयू पर भी साइन भी किया गया था, लेकिन उड़ान शुरू नहीं हुई. 

2. सितंबर 2019- एक साल से ज्यादा वक्त बीत जाने के बाद एक बार फिर सितंबर 2019 में CM मनोहर लाल ने भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना 'उड़ान' के तहत  एयर शटल सेवाओं का उद्घाटन किया. CM खुद पहली फ्लाइट से हिसार से चंडीगढ़ गये, लेकिन 7 महीने में ही ये बंद हो गई.

3. 2019- 2019 में तीसरी बार CM मनोहर लाल ने हिसार एयरपोर्ट पर बनने वाले 33 केवी सब स्टेशन का शिलान्यास किया.

4. 27 अक्तूबर 2020- 2020 में चौथी बार फिर एयरपोर्ट का शिलान्यास हुआ. इस बार CM मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हिसार एयरपोर्ट के रनवे विस्तार कार्य का शिलान्यास किया.

5. 11 सितंबर 2023- 3 साल बाद 5वीं बार एयरपोर्ट में कार्यक्रम का आयोजन हुआ. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम व टर्मिनल बिल्डिंग की आधारशिला रखी.

6. 20 जून- अब एक बार फिर 20 जून को सीएम नायब सिंह सैनी एयरपोर्ट पर 10 हजार फीट के रनवे सहित कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. ऐसे में देखना होगा कि एक के बाद एक उद्घाटन और शिलान्यास के बाद इस बार यहां से फ्लाइट शुरू हो पाती है या नहीं. 

Trending news