हरियाणा के सात गांवों को सरकार का तोहफा, सिंचाई के लिए अब नहीं पड़ेगा पानी कम
Advertisement

हरियाणा के सात गांवों को सरकार का तोहफा, सिंचाई के लिए अब नहीं पड़ेगा पानी कम

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने शुक्रवार को नाईवाला खरीफ चैनल के साइफन का उद्घाटन किया. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर इस चैनल की सफाई करवाते रहें, ताकि पानी निर्बाध रूप से टेल तक पहुंच सके.

हरियाणा के सात गांवों को सरकार का तोहफा, सिंचाई के लिए अब नहीं पड़ेगा पानी कम

सिरसा : हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने शुक्रवार को नाईवाला खरीफ चैनल के साइफन का उद्घाटन किया. इसके निर्माण पर लगभग 52 लाख रुपये की लागत आई है. इससे सात गांवों संतनगर, बालासर, नाइवाला, कुस्सर, मोहम्मदपुरिया, खाजाखेडा, ढुडियावांली आदि को लाभ मिलेगा. ग्रामीणों ने बिजली मंत्री को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया. बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने ग्रामीणों को बधाई देते हुए कहा कि साइफन निर्माण कार्य निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया गया है, जिसके बाद चैनल का पानी सात गांवों के खेतों तक आसानी से पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें: विक्रांत मलिक ने तोड़ा नीरज चोपड़ा का रिकॉर्ड, जानें पत्थर से लेकर जैवलिन थ्रो करने तक का सफर

 

 

उन्होंने कहा कि नाईवाला खरीफ चैनल पर साइफन बनाने की मांग काफी पुरानी थी. लोगों की मांग को पूरा करने और आगे के गांवों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से इस साइफन का निर्माण करवाया गया है. अब क्षेत्र के किसानों को पानी के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और वर्षों तक किसानों व ग्रामीणों को इसका लाभ मिलता रहेगा. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर इस चैनल की सफाई करवाते रहें, ताकि पानी निर्बाध रूप से टेल तक पहुंच सके और किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा मिल सके.

कुसुम योजना का उठाएं लाभ 
बिजली मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र व किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है. सरकार द्वारा किसानों के उत्थान व कल्याण के लिए अनेकों कारगर योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं.

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत 10 एचपी मोनोस ब्लॉक, 7.5 एचपी मोनो ब्लॉक व समर्सिबल, 3 एचपी मोनो ब्लॉक व समर्सिबल के कनेक्शन पर निर्धारित फर्मों द्वारा 75 प्रतिशत राशि का अनुदान दिया जाएगा.

किसान को जितने पावर का सोलर कनेक्शन चाहिए, उसका आवेदन करने के बाद कुल राशि में से अनुदान काटने के बाद बची देय राशि जमा करवानी होगी.  सोलर सबमर्सिबल कनेक्शन मिलने के बाद किसानों को बिजली का बिल भरने की चिंता नहीं होगी, इससे छोटे किसानों को काफी फायदा होगा. उन्होंने किसानों से अपील की कि वे सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं और अपनी आय को बढ़ाएं. 

Trending news