हरियाणा की परंपरा व देसी खानपान का अंदाज निराला! आतिथ्य सत्कार से जीता विदेशी मेहमानों का दिल
Advertisement

हरियाणा की परंपरा व देसी खानपान का अंदाज निराला! आतिथ्य सत्कार से जीता विदेशी मेहमानों का दिल

हरियाणा सरकार की मेजबानी से बैठक में पहुंचे विदेशी प्रतिनिधि बेहद प्रभावित नजर आए. बैठक में शामिल कई प्रतिनिधि पहली बार भारत आए थे और उन्हें यहां मिले सम्मान व सत्कार को अतुलनीय बताया. उन्होंने मेजबान शहर गुरुग्राम के लोगों को सदव्यवहारी, दयालु और सदैव मदद के लिए तत्पर बताया.

हरियाणा की परंपरा व देसी खानपान का अंदाज निराला! आतिथ्य सत्कार से जीता विदेशी मेहमानों का दिल

गुरुग्रामः हरियाणा ने अपनी कला-संस्कृति, खान-पान और आतिथ्य सत्कार से जी-20 के एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में पहुंचे विदेशी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को प्रभावित किया. गुरुग्राम में आयोजित एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में पहुंचे प्रतिनिधियों के सम्मान में रात्रिभोज पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में कई बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रात्रिभोज पर आयोजित संवाद कार्यक्रम में पहुंचे विदेशी मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जी-20 समूह की अध्यक्षता का सुअवसर मिला है. उन्होंने कहा कि यह हरियाणा के लिए भी गौरव की बात है कि गुरुग्राम में एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक में पहुंचे प्रतिनिधियों को भारत की अतिथि देवो भव: की परंपरा और समृद्ध कला संस्कृति से रू-ब-रू कराने के लिए मेजबान प्रदेश की ओर से यह आयोजन किया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ यहां पर होने वाले मंथन के साथ-साथ आपको प्रदेश की प्रमुख महत्व वाले स्थानों, कला-संस्कृति, खान-पान आदि विविध पहलुओं से रू-ब-रू कराया जा रहा है. रात्रिभोज पर संवाद में मेहमानों के लिए अंतरराष्ट्रीय मिलेट ईयर के तहत मोटे अनाज से तैयार व्यंजन व प्रदेश के विभिन्न शहरों की खास मिठाइयां परोसी गई.

पारंपरिक वाद्य यंत्रों व तिलक लगाकर किया मेहमानों का अभिनंदन

विदेशी मेहमानों का रात्रिभोज पर पहुंचने पर हरियाणा की परंपरा के अनुरूप तिलक लगाकर व पारंपरिक लोक गीत गाकर अभिनंदन करते हुए स्वागत किया गया. विदेशी मेहमानों को गोल्फ कार्ट से ए-डॉट सेंटर तक पूर्ण सत्कार के साथ लाया गया. अतिथि देवो भव: की परंपरा के तहत दा लीला होटल से ए डॉट सेंटर तक विशेष सजावट की गई थी. साथ ही सांस्कृतिक दलों ने मार्ग में पारंपरिक वाद्य यंत्रों के माध्यम से अपनी प्रस्तुति देते हुए प्रतिनिधियों को मेजबान प्रदेश की कला-संस्कृति से रू-ब-रू कराया गया.

आतिथ्य सत्कार के कायल हुए मेहमान

हरियाणा सरकार की मेजबानी से बैठक में पहुंचे विदेशी प्रतिनिधि बेहद प्रभावित नजर आए. कनाडा, इटली, ऑस्ट्रिया, मॉरीशस, स्विटजरलैंड व इंडोनेशिया आदि देशों के प्रतिनिधियों ने हरियाणा की मेजबानी और गुरुग्राम शहर को लेकर खुलकर प्रशंसा की. बैठक में शामिल कई प्रतिनिधि पहली बार भारत आए थे और उन्हें यहां मिले सम्मान व सत्कार को अतुलनीय बताया. उन्होंने मेजबान शहर गुरुग्राम के लोगों को सदव्यवहारी, दयालु और सदैव मदद के लिए तत्पर बताया.

इसी के साथ उन्होंने रात्रि भोज पर संवाद कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के व्यंजनों, कला-संस्कृति पर आधारित पेंटिंग की प्रदर्शनी व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी सराहना की. रात्रि भोज पर संवाद कार्यक्रम के आयोजन स्थल पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रस्तुत हरियाणा की झांकी भी रखी गई थी. झांकी के साथ भी रात्रि भोज पर पहुंचे मेहमानों ने फोटो  खिंचवाए.

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से उत्सव का बना माहौल

सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग, हरियाणा के दल ने रात्रिभोज के दौरान प्रदेश में विभिन्न त्योहार, फसल पकने व अन्य अवसरों के अवसरों से जुड़े पारंपरिक लोक नृत्यों लूर, घूमर, धमाल, फाग, गूंगा धमोड़ा आदि की सामूहिक प्रस्तुति देते हुए आयोजन स्थल पर हरियाणवी लोक शैली को प्रभावी रूप से प्रदर्शन किया. इसके साथ ही बांसुरी वादक सुभाष घोष व सुलेमान की प्रस्तुति ने भी रात्रिभोज पर संवाद कार्यक्रम को उत्सव में बदल दिया. सांस्कृतिक दलों की प्रस्तुति के दौरान विदेशी मेहमान भी खुद को झूमने से नहीं रोक पाए. इस अवसर पर राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य, केंद्र व प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

(इनपुटः देवेंद्र भारद्वाज)

Trending news