चौटाला गांव से ओढ़ां तक पहुंची जन चेतना यात्रा, 26 दिसंबर को करेंगे विधानसभा का घेराव
Advertisement

चौटाला गांव से ओढ़ां तक पहुंची जन चेतना यात्रा, 26 दिसंबर को करेंगे विधानसभा का घेराव

Jan Chetna Yatra: सिरसा जिले के चौटाला गांव के लोगों की जन चेतना यात्रा आज ओढ़ां पहुंच गई है, जो 26 दिसंबर को चंडीगढ़ पहुंचेगी और हरियाणा विधानसभा का घेराव करेंगे.

चौटाला गांव से ओढ़ां तक पहुंची जन चेतना यात्रा, 26 दिसंबर को करेंगे विधानसभा का घेराव

जय कुमार/सिरसा: हरियाणा के सिरसा जिले के चौटाला गांव के लोग 23 दिनों से अपनी मांगों को लेकर धरने पर  हैं. सरकार के द्वारा मांगे न माने जाने पर ग्रामीणों ने जन चेतना यात्रा की शुरुआत की है, जो 26 दिसंबर को चंडीगढ़ पहुंचेगी और हरियाणा विधानसभा का घेराव करेंगे. ग्रामीणों की जन चेतना यात्रा सिरसा के ओढ़ां पहुंच गई है. 

सिरसा से चंडीगढ़ तक पदयात्रा
चौटाला के समुदायिक हॉस्पिटल में 23 दिनों से धरने पर बैठने के बाद ग्रामीणों ने चंडीगढ़ विधानसभा को घेरने का फैसला किया है. जनचेतना यात्रा के रूप में ग्रामीण पैदल चौटाला गांव से चंडीगढ़ तक का सफर तय करेंगे. ट्रैक्टर ट्रॉली में राशन और पैदल हाथ में तिरंगा लेकर ग्रामीण ये कर रहे हैं. 

इन मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण
चौटाला गांव के उप सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शिशु रोग विशेषज्ञ, महिला रोग विशेषज्ञ, एमबीबीएस के रिक्त पदों को भरने,सभी प्रकार की जाचें शुरू करने, नवजात शिशु की मौत प्रकरण की निष्पक्ष जांच करने सहित अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की मांग को लेकर 1 दिसंबर से ग्रामीण प्रदर्शन कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- सुविधाओं की कमी से जूझ रहा हरियाणा के पूर्व CM का गांव, विधानसभा का घेराव करेंगे ग्रामीण

किसान नेता राकेश फगोड़िया ने कहा कि इस कड़ाके की ठंड में जनचेतना यात्रा निकाल रहे लोगों की तबीयत भी बिगड़ गई है,पैरों में छाले पड़ गए हैं, लेकिन स्थानीय प्रशासन और सरकार ने कोई संपर्क साधने का प्रयास तक नहीं किया है. उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है कि स्थानीय प्रशासन आमजन की सेवा के लिए नहीं है.

किसान नेता ने बताया कि आज डबवाली गांव से सूर्य उदय होते ही यात्रा की शुरुआत की गई. राष्ट्रीय राजमार्ग होते हुए यात्रा आगे बढ़ी जहां टोल नाके पर पहुंचते ही टोल कर्मचारियों द्वारा यात्रा का स्वागत सत्कार किया गया. अब यात्रा ओढा गांव पहुंची है और कल सिरसा पहुंचने से पहले शहर के बाहर अखिल भारतीय किसान सभा सीआईटीयू के सैकड़ों साथी यात्रा को समर्थन देने पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें- One Rank One Pension योजना से Haryana के 3 लाख से ज्यादा रिटायर्ड सैनिकों और उनकी विधवाओं को फायदा

 

सिरसा में CM और स्वास्थ्य मंत्री का पुतला दहन
कल जनचेतना यात्रा सिरसा पहुंचेगी, जहां बीच बाजार में मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री का पुतला दहन किया जाएगा. साथ ही यात्रा के माध्यम से शहर के दुकानदार को इशका मुख्य उद्देश्य और चौटाला सहित लावारिस डबवाली इलाके के प्रत्येक गांव में किसानों मजदूरों के हितों पर सरकार द्वारा किए जा रहे कुठाराघात और शोषण के बारे में जानकारी दी जाएगी.

आंदोलन की चेतावनी
यात्रा में शामिल नेताओं ने कहा कि कल यात्रा के रूट की जानकारी दी जाएगी, साथ ही अगर सरकार जल्द मांगों को पूरा नहीं करती है, तो सैकड़ों लोग गांव-गांव से बसों से विधानसभा पहुंचेंगे और न्याय मिलने तक संघर्ष जारी रहेगा. 

Trending news