हरियाणा में स्कूल की मांग को लेकर छात्राओं ने शुरू की भूख हड़ताल, 9 दिन से चल रहा प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1275524

हरियाणा में स्कूल की मांग को लेकर छात्राओं ने शुरू की भूख हड़ताल, 9 दिन से चल रहा प्रदर्शन

हरियाणा के एक गांव में बेटियों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है. यह मामला फतेहाबाद के गांव सांचला का है, जहां गांव की छात्राओं द्वारा स्कूल को अपग्रेड करने की मांग को लेकर पिछले 9 दिनों से धरना प्रदर्शन किया जा रहा है.

हरियाणा में स्कूल की मांग को लेकर छात्राओं ने शुरू की भूख हड़ताल, 9 दिन से चल रहा प्रदर्शन

गगन रुखाया/फतेहाबाद: इक तरफ केंद्र और प्रदेश सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं का नारा बुलंद कर रही हैं. वहीं दूसरी ओर बेटियों को पढ़ने के लिए लड़ाई लड़नी पड़ रही है. लड़ाई भी ऐसी जहां पूरा गांव बेटियों के साथ धरने पर बैठा है. यही नहीं अब गांव की बेटियों ने अपनी मांग को लेकर भूख हड़ताल भी शुरु कर दी है. दरअसल मामला फतेहाबाद के गांव सांचला का है, जहां गांव की छात्राओं द्वारा स्कूल को अपग्रेड करने की मांग को लेकर पिछले 9 दिनों से धरना प्रदर्शन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: 4 नए आधुनिक अस्पताल देने जा रही केजरीवाल सरकार, सेवाएं जान रह जाएंगे आश्चर्यचकित

छात्राओं की इस मांग को समर्थन देते हुए ग्रामीण भी लामबद्ध हो गए हैं. प्रदर्शन कर रही छात्राओं और ग्रामीणों का कहना है कि जब तक उनके स्कूल को अपग्रेड कर 12वीं तक नहीं किया जाता तब तक उनका प्रदर्शन जारी रहेगा. 

छात्राओं ने कहा कि एक तरफ तो सरकार बेटियों को पढ़ाने के लिए टेबलेट बांट रही है, मगर जहां बेटियां पढ़ना चाहती है वहां सुविधा ही नहीं है. उन्होंने कहा कि 3 गांव की 20 हजार आबादी पर एक मात्र स्कूल है जो केवल 10वीं तक है. ऐसे में 10वीं के बाद छात्राओं को पढ़ने के लिए दूर दराज जाना पड़ता है. इसलिए उनके परिजन उन्हें दूर पढ़ने नहीं जाने देते. जिस कारण उन्हें पढ़ाई बीच में ही छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता है.

वहीं परिजनों का कहना है कि बेटियों को बाहर भेजने के वे पक्ष में ही नहीं है, क्योंकि एक ओर पर्याप्त परिवहन सुविधा का अभाव है तो वहीं उन्हें अपनी बेटियों की सुरक्षा को लेकर भी चिंता रहती है. उन्होंने कहना है कि पहले भी उनके गांव से पढ़ने जाने वाली बच्चियों को साथ कई ऐसे घटनाएं हो चुकी हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news