सीएम मनोहर लाल का पानीपत दौरा, बर्बाद हुई फसल पर मिलेगा मुआवजा!
Advertisement

सीएम मनोहर लाल का पानीपत दौरा, बर्बाद हुई फसल पर मिलेगा मुआवजा!

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल आज पोनीपत दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने पातशाही गुरुद्वारे में माथा टेका. इस दौरान सीएम ने कहा कि बरसात के कारण जिन भी किसानों की फसल बर्बाद हुई है. उन्हें नियमों के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा.

सीएम मनोहर लाल का पानीपत दौरा, बर्बाद हुई फसल पर मिलेगा मुआवजा!

राकेश भयाना/पानीपत: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज पानीपत के पातशाही गुरुद्वारे में माथा टेकने पहुंचे. सिख समुदाय ने मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत करते हुए उन्हें सिरोपा भेंट किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि संतों की शिक्षा जनहित और सर्वकालिक होती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में संत समाज की शिक्षा पुराने इतिहास के साथ मिलती रहेगी.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट

हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी बनने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले हरियाणा प्रदेश के लगभग 4 से 5 गुरुद्वारे का देखभाल करने का अधिकार था, लेकिन माननीय सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा एक्ट को मान्यता देने के बाद सभी हरियाणा प्रदेश के ऐतिहासिक गुरुद्वारे उस कमेटी की देखरेख में काम करेंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर गुरुद्वारे की अलग अलग कमेटी होगी, जिस तरह से एक्ट में फेडरल सिस्टम बनाया हुआ है. उसके अनुसार सभी काम करेंगे.

उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में कहीं भी कोई भी सामाजिक कार्य करना होगा तो इस कमेटी की देख रेख में ही होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का स्वतंत्र प्रभार मिलने के बाद एक्ट के आधार पर सरकार कमीशन बनाएगी. उसके बाद हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद इन सभी विषय पर चर्चा की जाएगी. मनोहर लाल ने कहा कि कोई भी नया सुझाव आएगा बाद में इसे जोड़ा जाएगा.
हरियाणा में गैंगस्टर के अवैध कब्जों पर बुलडोजर चलने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हर राज्य का अपना काम होता है. उन्होंने कहा कि समाज में अपराध करने वाले अवांछित तत्व और ऐसे अपराधियों को चेक करने के लिए प्रशासन अपना काम करता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दिनों से ऐसे अपराधिक लोगों पर शिकंजा कसने के लिए प्रशासन कार्रवाई कर रहा है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात के कारण जिन किसानों की फसलों का नुकसान हो रहा है. उसके लिए स्पेशल गिरदावरी करवा कर नियमों के हिसाब से भरपाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर से फसलों की खरीद शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि पिछले साल भी 25 सितंबर के आसपास फसलों की खरीद शुरू हुई थी, लेकिन इस बार बरसात के कारण नमी कम नहीं होने के कारण 1 अक्टूबर से सभी पैरामीटर को ध्यान में रखते हुए धान की फसल खरीदी जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पानीपत जिले का बाबरपुर गांव का नाम श्री नानक पुर रखना एक अच्छी बात है, क्योंकि इतिहास में जो गलतियां हुई हैं. उन्हें ठीक करना हर सरकार का कार्य होता है, क्योंकि सभी लोगों की भावनाएं जुड़ी होती हैं. इसलिए यह प्रस्ताव पास हुआ है. आढ़तियों के आमरण अनशन पर बैठने के प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आढ़तियों से बात चल रही है. जल्द समाधान किया जाएगा.

Trending news