सीएम ने सिरसा को दी 570 करोड़ रुपये की सौगात, बोले- अब कुआं प्यासे के पास जाएगा
Advertisement

सीएम ने सिरसा को दी 570 करोड़ रुपये की सौगात, बोले- अब कुआं प्यासे के पास जाएगा

सिरसा में आयोजित प्रगति रैली में सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा में किए गए विकास कार्यों के बारे में बताया. इस बीच उन्होंने कहा कि 7 साल पहले जब आया था तो कुछ लोग कहते थे कि मुझे अनुभव नहीं है. मैं मानता था कि नहीं था पर वो अनुभव मुझे सत्ता को भोगने और उसके दुरुपयोग करने का नहीं था.

फाइल फोटो

विजय कुमार/सिरसा: सिरसा के ओढ़ां में आज प्रगति रैली का आयोजन हुआ. सीएम मनोहर लाल ने आज सिरसा के लिए कुल 570 करोड़ की घोषणाएं की. प्रगति रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, मैंने सुनील जाखड़ जी को फोन करके बुलाया, क्योंकि उनका इस क्षेत्र से संबंध है. रैली में भीड़ देखकर उत्साहित नजर आए सीएम ने कहा कि इस भारी जनसमूह का मैं हार्दिक अभिनंदन और स्वागत करता हूं.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी खुद को मानते हैं स्मार्ट? यदि हां तो ढूंढिए इस तस्वीर में छिपे चेहरे को

सत्ता को भोगने का अनुभव नहीं है मेरे पास
मनोहर लाल ने कहा कि 7 साल पहले जब आया था तो कुछ लोग कहते थे कि मुझे अनुभव नहीं है. मैं मानता था कि नहीं था पर वो अनुभव मुझे सत्ता को भोगने और उसके दुरुपयोग करने का नहीं था, लेकिन जनता की सेवा करने का 40 साल का अनुभव मेरे पास तब भी था और उसी मन से मैं आज भी जनता की सेवा कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश की जनता मेरी है, उनकी तकलीफ भी मेरी है और उनकी हर समस्या को दूर भी मैं ही करूंगा.

रैली में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़, सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल, कैबिनेट मंत्री रणजीत सिंह चौटाला, पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर सहित भाजपा के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे. सीएम ने भाजपा सरकार द्वारा सिरसा समेत पूरे हरियाणा में किए गए विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सिरसा में लगभग 2600 करोड़ से ज्यादा राशि के काम हो चुके हैं. 

हरियाणा एक हरियाणवी एक के नारे के तहत सरकार ने प्रदेश में एक समान काम करवाया है. सिरसा में मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन अधिग्रहण की गई है. पिछले दो साल में 3 कॉलेज बनाए गए. लोगों की शिकायतों को जल्द से जल्द दूर करने के लिए ग्राम दर्शन और नगर दर्शन पोर्टल बनाया गया है. उन्होंने कहा कि सिरसा जिले के दोनों रेलवे फाटक खत्म करके ROB या RUB बनाए जाएंगे. 17 नेशनल हाईवे शुरू करवाए गए हैं, 11 पर काम चल रहा है और बाकी 6 पूरे हो चुके हैं. पूरे जिले में 80 सड़कें मंजूर की गई हैं. इसमें 87 करोड़ रुपये का खर्च होगा.

सीएम ने कहा, मैं सारे हरियाणा को एक मानता हूं. 2.5 करोड़ जनता मेरा परिवार है. सिरसा जिले में 2022 में 24 लोगों की मौत नशे के कारण हुई, जिस पर सीएम ने चिंता जताई. उन्होंने कहा कि हरियाणा में भष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इसके लिए हमने पर्ची खर्ची की सुविधा खत्म की.

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि सिरसा में 3 नए राजकीय महाविद्यालय खोले गए और छात्राओं को सुगम बस यात्रा सुनिश्चित की गई. 10वीं-12वीं के बच्चों को 5 लाख टैबलेट, नीति आयोग ने हरियाणा को शिक्षा सुधारों में प्रथम स्थान पर रखा. नशे के खिलाफ हमें मिलकर काम करना होगा, युवाओं को खेल की तरफ प्रेरित करना होगा.

सीएम ने बताया कि 50 खेल नर्सरियां खोली जाएंगी. अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 1 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को मजबूत करेंगे. पिछले 2 महीनों में सिरसा में 42000 राशनकार्ड बने हैं. अब प्यासा कुएं के पास नहीं, कुआं प्यासे के पास जाएगा. सीएम ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए 2030 का लक्ष्य केंद्र की तरफ से मिला, लेकिन हम उनसे पहले ही ये नीति लागू करेंगे. 

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि सिंचाई विभाग की तरफ से बनाई गई ओटु झील की मिट्टी के लिए किसान को 100 रुपये प्रति टन देना होगा और ट्राली भराई का काम सरकारी विभाग करेगा. शेरावाली डिस्ट्रीब्यूटर से 5 जून तक टेल तक पानी पहुंचेगा.

उन्होंने कहा कि 13 करोड़ की स्वास्थ्य योजनाओं की घोषणा भी की. सीएम ने कहा कि 1 प्राथमिक स्वास्थ केंद्र बनेगा, 3 अपग्रेड किए जाएंगे. उन्होंने मार्केटिंग बोर्ड की 77 सड़कों के लिए 88 करोड़, सिंचाई विभाग के योजनाओं के लिए 86 करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की. इसके अलावा सिरसा के वाटर ड्रेनेज सिस्टम के लिए 34 करोड़, 2-2 करोड़ की लागत से 2 स्टेडियम, सिरसा, कालांवाली के शहरी इलाके के लिए 64 करोड़, ग्रामीण इलाके के लिए 226 करोड़ रुपये की योजनाओं की घोषणा की.

WATCH LIVE TV

Trending news