हरियाणा के कृषि मंत्री बोले- डीएपी की कोई कमी नहीं, सरसों-गेहूं की बिजाई के लिए पर्याप्त
Advertisement

हरियाणा के कृषि मंत्री बोले- डीएपी की कोई कमी नहीं, सरसों-गेहूं की बिजाई के लिए पर्याप्त

जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश में डीएपी की कोई कमी नहीं. रबी सीजन के लिए 2.70 लाख मीट्रिक टन यानि 54 लाख बैग डीएपी एलोकेट हो चुकी है. विभाग ने कृषि उर्वरकों के भंडार के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं. किसान बिजाई के समय जरूरत के अनुसार ही कृषि उर्वरक खरीदें ताकि दूसरे किसानों को भी खाद मिल सके.

हरियाणा के कृषि मंत्री बोले- डीएपी की कोई कमी नहीं, सरसों-गेहूं की बिजाई के लिए पर्याप्त

विनोद लांबा/भिवानी: हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि प्रदेश में डीएपी की कोई कमी नहीं. उन्होंने कहा कि रबी सीजन के लिए 2.70 लाख मीट्रिक टन यानि 54 लाख बैग डीएपी एलोकेट हो चुकी है. विभाग ने कृषि उर्वरकों के भंडार के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं. किसान बिजाई के समय जरूरत के अनुसार ही कृषि उर्वरक खरीदें ताकि दूसरे किसानों को भी खाद मिल सके.

कृषि मंत्री ने बताया कि किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक खाद उपलब्ध करवाई जा रही है. 15 अक्टूबर तक एक लाख 5 हजार 495 मीट्रिक टन डीएपी प्रदेश को प्राप्त हो चुकी है. इसी अवधी में 55 हजार 736 मीट्रिक टन डीएपी बिक्री की गई है और अब 49769 मीट्रिक टन स्टॉक में उपलब्ध है. आगामी तीन चार दिनों में चार रेलवे रैक के माध्यम से 10400 मीट्रिक टन डीएपी और उपलब्ध हो जायेगी.

ये भी पढ़ेंः गुजरात में AAP को रोकने के लिए BJP सरकार ने कर दीं ये बड़ी घोषणाएं

उन्होनें बताया कि इसके अलावा प्रदेश के किसानों को रबी फसल के लिए 11.5 लाख मीट्रिक टन यूरिया एलोकेट की गई है. इस प्रकार अब तक 311514 लाख मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध हो चुकी है जिसमें से वर्तमान में 254395 लाख मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है, जिला भिवानी के किसानों के लिए भी 5679 मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध हो चूकी है.

उन्होंने आगे बताया कि 3881 मीट्रिक टन डीएपी जिले के किसानों को वितरीत कर दी गई है. वर्तमान में करीब 1800 मीट्रिक टन डीएपी का स्टॉक उपलब्ध है. वर्तमान में भी भिवानी में डीएपी का रेलवे रैक आया है और आगामी 3 दिन में एक और रैक आ जायेगा जिससे डीएपी की कोई कमी नहीं रहेगी. कृषि मंत्री ने किसानों से अपील की है कि वे जरूरत के अनुसार ही डीएपी व अन्य रासायनिक खाद खरीदें.

ये भी पढ़ेंः CBI की 9 घंटे की पूछताछ के बाद मनीष सिसोदिया बोले- मुझे गिनाए गए AAP छोड़ने के फायदे

उन्होंने बताया कि किसान आगामी फसलों के लिए अभी से खाद का स्टॉक न करें. नवंबर और दिसंबर माह के दौरान में फसल बिजाई में किसानों के समक्ष डीएपी व यूरिया की कमी नहीं रहेगी. किसानों को रबी फसल की बिजाई के लिए बीज की भी कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी. डीएपी, यूरिया, एनपीके तथा एसएसपी आदि खादों का रबी की बिजाई के लिए पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

उर्वरक कंपनी के अधिकारियों को दिए हैं निर्देश समय पर उपलब्ध करवाएं खाद

कृषि मंत्री ने उर्वरक कंपनियों के अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि किसानों को समय पर खाद उपलब्ध करवाएं ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. उन्होंने सभी किसानों से अपील की है कि सरसों की बिजाई के लिए SSP खाद का प्रयोग करें, क्योंकि SSP में फास्फोरस के अलावा सल्फर तत्व भी पाया जाता है जोकि सरसों की फसल में तेल की मात्रा को बढ़ाता है. गेहूं की फसलों की बिजाई में एनपीके खाद का प्रयोग करें, जिसके तीन मुख्य तत्व नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश मौजूद होते हैं. इससे भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ती है तथा पैदावार भी अधिक होती है.

Trending news