किसान परंपरागत खेती छोड़कर क्या करें, कृषि मंत्री ने सुझाया विचार
Advertisement

किसान परंपरागत खेती छोड़कर क्या करें, कृषि मंत्री ने सुझाया विचार

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने बताया कि किसानों की तरक्की के लिए बीजेपी सरकार निरंतर प्रयासरत है. कृषि मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को करीब 5200 करोड़ रुपये मुआवजा मिल चुका है. वहीं उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समय-समय पर किसानों को जागरूक करते रहते हैं. 

Agriculture Minister JP dalal

राज टाकिया/रोहतक: रोहतक में कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा जलभराव से खराब हुई फसलों की स्पेशल गिरदावरी करवाकर जल्द किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिला उपायुक्तों की रिपोर्ट के आधार पर किसानों को खराब फसल का मुआवजा मिलेगा. आज जेपी दलाल कृषि मंत्री ने रोहतक के सर्किट हाउस में प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में शिरकत करने से पहले पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही. दलाल ने हरियाणा के मानसून सत्र को लेकर कहा कि 8 अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में विपक्ष विधानसभा में जनहित के मुद्दे उठाए, संसद की तरह समय व्यर्थ न करे. दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को अब तक करीब 5200 करोड़ रुपये मुआवजा मिल चुका है. वहीं जेपी दलाल ने किसानों को परंपरागत खेती छोड़ने की अपील की. हर घर तिरंगा को लेकर उन्होंने कहा कि इससे लोगों में राष्ट्र भक्ति की भावना जागृत होगी.

ये भी पढ़ें: घाट-घाट के पानी पर पहले भिड़े BJP सांसद और कांग्रेस MLA फिर दोनों के समर्थक

हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने किसानों को परंपरागत खेती छोड़कर बागवानी, पॉलीहाउस,  मधुमक्खी पालन और मत्स्य पालन के लिए जागरूक किया है. उनका कहना है कि ऐसी खेती करने पर सरकार किसानों को सब्सिडी देती है. उन्होंने कहा कि बागवानी, मत्स्य जैसी खेती से किसानों की आमदनी बढ़ रही है. हालांकि यह खेती महंगी जरूर है, लेकिन इसमें फायदा दोगुना होता है.

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सवाल पर जवाब देते हुए कृषि मंत्री ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खराब फसल का मुआवजा किसानों के खाते में डाला है और कल ही हरियाणा में 148 करोड़ का मुआवजा लोगों को मिला है. अब पूर्व मुख्यमंत्री कहां से आंकड़े लाते हैं यह तो वही बता सकते हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा में फसल बीमा का प्रीमियम 16000 करोड़ रुपये आया है, जिसमें किसानों को समय पर खराब फसल का मुआवजा दिया जा रहा है. वहीं बारिश और जलभराव से खराब हुई फसलों के मुआवजे को लेकर कहा कि सरकार सभी जिला उपायुक्तों के माध्यम से जलभराव के कारण खराब फसल की गिरदावरी करवा रही है और सभी जिला उपायुक्त सरकार को अपने अपने इलाके की गिरदावरी भेज रहे हैं. सरकार जल्द ही उन्हें गिरदावरी करवाकर मुआवजा देगी.

हरियाणा के दो जिलों में एक कंपनी द्वारा पशुओं की खरीद-फरोख्त में टैक्स लेने को लेकर बयान देते हुए कहा कि वह पशुपालन मंत्री हैं. उन्हें नहीं पता कौन सी कंपनी किसानों से पशुओं पर टैक्स वसूल कर रही है. ऐसी कंपनी के झांसे में न आए उस कंपनी के खिलाफ जल्द सख्त कार्रवाई की जाएगी ताकि भोले-भाले किसानों को ठगा न जा सके. आज हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल रोहतक के सर्किट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात कार्यक्रम सुन रहे थे. वहीं मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने हरियाणा के किसानों की सराहना की थी. इसके बाद कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री समय-समय पर हरियाणा के किसानों को जागरुक करते रहते हैं.

Trending news