Gurugram Mock Drill: भूकंप पर सतर्क हुआ आपदा प्रबंधन, इन जगहों पर की गईं मॉक ड्रिल
Advertisement

Gurugram Mock Drill: भूकंप पर सतर्क हुआ आपदा प्रबंधन, इन जगहों पर की गईं मॉक ड्रिल

Gurugram Mock Drill: लगातार बढ़ते जा रहे भूकंप के मामलों को लेकर अब जिला प्रशासन भी सतर्क होता नजर आ रहा है और इसी को लेकर साइबर सिटी में 5 जगहों मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस मॉकड्रिल के माध्यम से देखा गया कि अगर भूकंप की स्थिति में कोई बड़ा हादसा होता है, तो अस्पताल प्रशासन किस तरह और कितना तैयार है.

  • - गुरुग्राम में लघु सचिवालय सहित 5 स्थानों पर की गई मॉक ड्रिल
  • - लघु सचिवालय की इमारत में दरार और एक हिस्से में आग की सूचना
  • - सूचना मिलते ही NDRF, SDRF दमकल विभाग और स्वास्थ्य विभाग सहित सिविल डिफेंस की टीम पहुंची मौके पर
  • - भूकंप आपदा से बचने के लिए किया जा रही मॉकड्रिल
  • - आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए की गई मॉकड्रिल
  • - घायलों को अस्पताल में कराया गया भर्ती
  • - सिविल डिफेंस, NDRF, SDRF सहित पुलिस बल मौके पर रही मौजूद

Trending Photos

Gurugram Mock Drill: भूकंप पर सतर्क हुआ आपदा प्रबंधन, इन जगहों पर की गईं मॉक ड्रिल

Gurugram Mock Drill: लगातार बढ़ते जा रहे भूकंप के मामलों को लेकर अब जिला प्रशासन भी सतर्क होता नजर आ रहा है और इसी को लेकर साइबर सिटी में 5 जगहों पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 4 व 7, नागरिक अस्पताल सेक्टर 10, लघु सचिवालय, हीरो मोटोकॉर्प व आरडी सिटी में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस मॉक ड्रिल के माध्यम से देखा गया की अगर भूकंप आ जाए तो जिला प्रशासन के तमाम विंग कितने तैयार हैं. इसी क्रम में सबसे बड़े नागरिक अस्पताल में भी मॉक ड्रिल की गई.

वहीं ताऊ देवीलाल स्टेडियम को मॉक ड्रिल का मुख्य केंद्र बनाया गया. इसके अलावा लघु सचिवालय में बनाए गए कंट्रोल रूम से एडीसी ने पूरे प्रबंध पर नजर बनाए रखी हुए है. तस्वीरों में दिखाई दे रहा यह नजारा साइबर सिटी के लघु सचिवालय का है. जहां लोग उस समय चौंक गए जब लघु सचिवालय में फायर बिग्रेड, पुलिस, नगर निगम अधिकारी, प्रशासन के तमाम अधिकारी और एंबुलेंस हूटर बजाते हुए अचानक जा पहुंचे.

ये भी पढ़ेंः Noida News: लगातार आ रहे भूकंप को लेकर नोएडा प्रशासन सतर्क, जगह-जगह की गईं मॉक ड्रिल

 

हले तो लोग इसे देखकर समझे कि कही कोई बड़ा हादसा हुआ है. फिर पता चला कि जिला प्रशासन द्वारा मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया है. दरअसल, इस मॉकड्रिल के माध्यम से देखा गया कि अगर भूकंप की स्थिति में कोई बड़ा हादसा होता है, तो अस्पताल प्रशासन किस तरह और कितना तैयार है.

(इनपुटः देवेंद्र भारद्वाज)

Trending news