कोरोना से निपटने के लिए गुरुग्राम में अलर्ट, जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने की रफ्तार बढ़ी
Advertisement

कोरोना से निपटने के लिए गुरुग्राम में अलर्ट, जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने की रफ्तार बढ़ी

गुरुग्राम के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल को निर्देश दिए गए हैं कि जो भी मरीज कोरोना के लक्षण के साथ आ रहा है, उसका RTPCR टेस्ट किया जाए. साथ ही सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन प्लांट के ड्राई रन के आदेश दिया गया है.

कोरोना से निपटने के लिए गुरुग्राम में अलर्ट, जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने की रफ्तार बढ़ी

गुरुग्राम: विदेशों में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए अब भारत में भी स्वास्थ्य विभाग सतर्कता बरत रहा है. विदेशों में सबसे ज्यादा कोरोना के BF.7 वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग अब ज्यादा से ज्यादा कोरोना सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज रहा है. वहीं  प्राइवेट अस्पतालों को निर्देश देने के साथ तमाम तैयारियों में जुट चुका है.

राजधानी से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम में कोरोना की पहली, दूसरी और तीसरी लहर में मरीजों के आंकड़े बहुत तेजी के साथ बढ़े थे. अब ऐसे में गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग भी तमाम दिशा निर्देश देते हुए तैयारियों में जुट चुका है.

ये भी पढ़ें : कोरोना पर अंतिम वार के लिए नेजल वैक्सीन तैयार, बूस्टर डोज के लिए यहां करा सकेंगे बुकिंग

गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव की मानें तो सभी प्राइवेट हॉस्पिटल को निर्देश दिए गए हैं कि जो भी मरीज कोरोना के लक्षण के साथ आ रहा है, उसका RTPCR टेस्ट किया जाए. साथ ही हेल्थ वर्कर्स को भी निर्देश दिए गए हैं कि वह मास्क पहनकर ही काम करें। यही नहीं प्राइवेट हॉस्पिटल को भी अलर्ट मोड पर रहने के लिए निर्देश दिए गए हैं. साथ ही सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन प्लांट का ड्राई रन करने के लिए भी कहा गया है, ताकि समय आने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके.

सिविल सर्जन का कहना है कि फिलहाल कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है, लेकिन ऐहतिहात के तौर पर तमाम तरह के कदम उठाए जा रहे हैं. सिविल सर्जन ने लोगों से भी अपील की है कि वह फेस्टिवल सीजन और भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें. यही नहीं डॉमेस्टिक ट्रैवल भी तभी करें, जब बहुत ज्यादा जरूरी हो और अगर करना पड़े तो तमाम कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें.

Trending news