8 को मनाई जाएगी Guru Nanak Jayanti, दिल्ली में पालकी साहिब की मिलेगी लाइव लोकेशन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1424902

8 को मनाई जाएगी Guru Nanak Jayanti, दिल्ली में पालकी साहिब की मिलेगी लाइव लोकेशन

दिल्ली में गुरु नानक जी की जयंती पर सजाए जा रहे नगर कीर्तन में पालकी साहिब की लोकेशन को लेकर एक खास इंतजाम किए गए हैं. जिसमें सभी संगतों को पालकी साहिब की लाइव लोकेशन मिल सकेगी. 

8 को मनाई जाएगी Guru Nanak Jayanti, दिल्ली में पालकी साहिब की मिलेगी लाइव लोकेशन

नई दिल्ली: Guru Nanak Jayanti 2022: हिंदु पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की पूर्णिमा को गुरु नानक जयंती मनाई जाती है. इस साल गुरु नानक जयंती 8 नवंबर को मनाई जाएगी. इसको गुरु पूरब और प्रकाश पर्व के नाम से भी जाना जाता है. सिख धर्म के लोगों के लिए यह दिन बहुत ही खास होता है. वह इसे किसी त्योहार से कम नहीं मानते हैं. इस दिन सिख धर्म के लोग बड़ी खुशी के साथ कार्यक्रम करवाते है और जगह-जगह पर नगर कीर्तन का भी आयोजन किया जाता है. 

8 नवंबर को इस पर्व से एक दिन पहले यानी 7 नवंबर को दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी की तरफ से विशाल नगर कीर्तन सजाया जा रहा है. कोरोना काल के बाद इस साल विशाल रूप से नगर कीर्तन का आयोजन किया जाएगा. इस नगर कीर्तन में स्कूल के बच्चे, गतका पार्टियां, शब्दी जत्थे भी शामिल हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Tulsi Vivah 2022: कब है तुलसी विवाह? नोट करें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

 

दिल्ली गुरुद्वारा कमिटी की अपील 
नगर कीर्तन को लेकर दिल्ली गुरुद्वारा कमिटी की ओर से यह अपील की गई है कि कीर्तन के रास्ते में किसी तरह की आतिशबाजी न की जाए. कमिटी द्वारा किए जाने वाले प्रबंध नगर कीर्तन के लिए किए जा रहे हैं. साथ लोगों से अपील की जा रही है कि लंगर के स्टोल में किसी भी तरह की प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जाए और साथ में साफ सफाई पर पूरा ध्यान दिया जाए. साथ में इन्हीं सभी चीजों को लेकर वॉलंटियर्स की ड्यूटी लगाई जा रही है, जो सभी इंतजामों को देखेंगे. 

दिल्ली कमिटी की वेबसाइट पर मिलेगी नगर कीर्तन की लाइव लोकेशन 
गुरु नानक जी की जयंती पर सजाए जा रहे नगर कीर्तन में पालकी साहिब की लोकेशन को लेकर एक खास इंतजाम किए गए हैं. हजारों लोग पालकी साहिब के दर्शन के लिए सड़कों पर इंतजार करते हैं और दूसरे लोगों से पालकी साहिब के पहुंचने की जगह के बारे में जानकारी लेते रहते है. लेकिन अब लोगों को सुविधा के बारे में ध्यान रखते हुए कमिटी ने पालकी साहिब के साथ जीपीएस सिस्टम जोड़ दिया है जिससे कि संगतों को अब पालकी साहिब की लोकेशन की जानकारी दिल्ली कमिटी की वेबसाइट पर एक क्लिक से मिल जाएगी. दिल्ली कमिटी की वेबसाइट www.dsgmc.in पर जाकर कोई भी अब 'संगत सर्विस' पर क्लिक कर पालकी साहिब की मौजूदा स्थिति के बारे जानकारी आसानी से मिल जाएगी. 

Trending news