PM Kisan Yojana: जानें जरूरी बात! इन 2 राज्यों के किसानों को मिल रहे हैं 12 हजार रुपये का लाभ
Advertisement

PM Kisan Yojana: जानें जरूरी बात! इन 2 राज्यों के किसानों को मिल रहे हैं 12 हजार रुपये का लाभ

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत कुछ राज्यों के किसानों को दोहरा लाभ मिल रहा है. इन किसानों को हमेशा की तरह सालाना छह हजार रुपये पहले की तरह मिल रहा हैं. इसी के साथ अब "नमो शेतकारी सम्मान निधि योजना" का लाभ भी उठा रहे हैं. इसका मतलब किसानों को सालाना 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है.

PM Kisan Yojana: जानें जरूरी बात! इन 2 राज्यों के किसानों को मिल रहे हैं 12 हजार रुपये का लाभ

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) यानी की (PM Kisan Yojana) चलाई जाती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक पहल है जो किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार तक देती है. इस योजना की घोषणा पीयूष गोयल ने 1 फरवरी, 2019 को भारत के अंतरिम केंद्रीय बजट 2019 के दौरान की थी. इस योजना की लागत ₹75,000 करोड़ के बराबर रखी गई है.

सरकार इस योजना के तहत किसानों को हर साल आर्थिक मदद दी जाती है. सालाना छह हजार रुपये किसानों के खाते में मोदी सरकार भेजती है. इसके तहत किसानों के खाते में यह राशि हर 4 महीने में 3-3 किस्तों में दी जाती है. सरकार की इस योजना के तहत किसानों को अभी तक 15 किस्त पहुंचाई जा चुकी है. अब किसानों 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच इस योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है.

ये भी पढ़ेंः Haryana Farmar: हरियाणा के किसानों के साथ कदम से कदम मिलाकर खड़ी सरकार, किसान बोले- हर साल हो रहा है मुनाफा

खबरों की माने तो कुछ राज्यों के किसानों को दोहरा लाभ मिल रहा है. कहने का मतलब है कि केंद्र सरकार की योजना के साथ ही राज्य सरकार की योजना का लाभ किसान को मिल रहा है. हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र के किसानों की. इन किसानों को हमेशा की तरह सालाना छह हजार रुपये पहले की तरह मिल रहा हैं. इसी के साथ अब "नमो शेतकारी सम्मान निधि योजना" का लाभ भी उठा रहे हैं. इस योजना के तहत भी किसानों को 6 हजार का लाभ मिल रहा है. इसका मतलब किसानों को सालाना 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है.

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का लाभ किसे मिलता है जानें

- इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है.

- किसानों के पास खुद की जमीन होनी चाहिए.

- महाराष्ट्र के कृषि विभाग में रजिस्टर्ड होना जरूरी है.

- आवेदक किसान का बैंक खाता होना जरूरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः PM Kisan Samman Nidhi: आधार कार्ड से इन आसान स्टेप्स में चेक करें PM किसान योजना की स्थिति

MP के किसानों को भी मिल रहा है दोहरा लाभ

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के किसानों को भी पीएम किसान योजना के साथ-साथ किसान कल्याण स्कीम के तहत चार हजार रुपये का लाभ हो रहा है. इस योजना का ऐलान शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव से पहले किया था. इसका मतलब मध्य प्रदेश के किसानों को 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद सरकार की ओर से दी जाती है.

Trending news