PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार कर सकती है किसान सम्मान निधि में इजाफा
Advertisement

PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार कर सकती है किसान सम्मान निधि में इजाफा

PM Kisan Samman Nidhi: पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को भारत के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान PM किसान योजना का ऐलान किया था. 5 साल से इस योजना की राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया है, ऐसे में इस साल के अंतरिम बजट में किसानों को बड़ा तोहफा मिल सकता है. 

PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार कर सकती है किसान सम्मान निधि में इजाफा

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment: लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. केंद्र सरकार PM किसान योजना के तहत किसानों को मिलने वाले पैसों को बढ़ाने पर विचार कर रही है. वर्तमान में किसानों को PM किसान योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो जल्द ही 8 हजार किए जा सकते हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार पीएम-किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने और गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को बढ़ाने पर विचार कर रही है. हालांकि, अब तक इस बारे में कोई अधिकारिक सूचना सामने नहीं आई है. 

पीएम किसान सम्मान निधि
केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से साल 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के माध्यम से किसानों को सालभर में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक इस योजना की 15 किस्त के पैसे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जा चुके हैं. 15 नवंबर 2023 को PM मोदी ने किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. अब फरवरी महीने तक किसानों के खाते में 16वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- IRCTC Ticket Refund Rules: 3 घंटे से ज्यादा लेट हुई ट्रेन तो मिलेगा पूरा रिफंड, जानें क्या है रेलवे का ये नियम

अंतरिम बजट में मिल सकता है तोहफा
लोकसभा चुनाव से पहले फरवरी 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी, जिसमें कई बड़े ऐलान किए जा सकता है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि PM किसान योजना की किस्त बढ़ाने का ऐलान अंतरिम बजट में किया जा सकता है. 

अंतरिम बजट- अंतरिम बजट को अस्थायी बजट कहा जाता है. जिस साल लोकसभा चुनाव होता है, तब सरकार के पास पूर्ण बजट पेश करने के लिए समय नहीं होता ऐसे में सरकार अंतरिम बजट पेश करती है. इस साल अप्रैल-मई महीने में चुनाव होंगे, जिससे पहले फरवरी महीने में अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. 

अंतरिम बजट में हुआ PM किसान योजना का ऐलान
पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को भारत के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान PM किसान योजना का ऐलान किया था. 5 साल से इस योजना की राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हाल ही में राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान भी PM मोदी ने PM किसान योजना की राशि बढ़ाने का ऐलान किया था. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार एक बार फिर लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए PM किसान योजना की राशि में इजाफा कर सकती है.

 

 

 

 

Trending news