Mahendragarh Mela: हरियाणा में बेरोजगार युवक शुरू करें अपना काम, सरकार देगी 1.6 लाख की वित्तीय सहायता
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1689185

Mahendragarh Mela: हरियाणा में बेरोजगार युवक शुरू करें अपना काम, सरकार देगी 1.6 लाख की वित्तीय सहायता

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana: महेंद्रगढ़ में युवकों को स्वरोजगार में मदद के लिए मेले का आयोजन किया गया, जिसमें 19 विभागों ने सरकार द्वारा जनहितकारी योजनाओं की जानकारी दी.

Mahendragarh Mela: हरियाणा में बेरोजगार युवक शुरू करें अपना काम, सरकार देगी 1.6 लाख की वित्तीय सहायता

Haryana Government Scheme for Unemployes Youth : हरियाणा सरकार की महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत महेंद्रगढ़ जिले के कनीना उपमंडल में आज चौथे चरण के मेले का आयोजन किया गया. इसमें 19 विभागों की तरफ से एक लाख से कम सालाना आय वाले गरीब परिवारों को स्वरोजगार और आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई. साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाओं में सब्सिडी के बारे में भी बताया. 

मेले का उद्घाटन करने पहुंचे कनीना एसडीएम सुरेंद्र सिंह ने बताया कि सरकार की इस योजना के अंतर्गत 845 लाभार्थियों को मेले में बुलाया गया. उन्होंने बताया कि जिन परिवारों की वार्षिक आय 180000 से कम है, उन लाभार्थियों को 19 विभागों के कर्मचारियों और अधिकारियों ने स्टॉल लगाकर लोगों को जानकारी दी. 

ये भी पढ़ें : फर्जी व्यापारियों के खिलाफ 16 मई से शुरू होगा अभियान, दुकान-दुकान जाएंगे GST अधिकारी

उन्होंने बताया कि इससे पहले आयोजित तीन मेलों में लगभग 1100 लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत लाभ उठा चुके हैं. उन्होंने बताया कि लोगों को पशुपालन, छोटे रोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के अलावा महिलाओं को कढ़ाई सिलाई कार्य सिखाने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है.

पशुपालन विभाग के पशु चिकित्सक डॉ पवन कांगड़ा ने बताया कि दो दुधारू पशुओं के लिए 160000 का लोन दिया जा रहा है. उनके विभाग के अंतर्गत दो तरह के लोगों को लोन दिया जा रहा है. जनरल कैटेगरी में लोगों को 25 परसेंट सब्सिडी दो दुधारू पशुओं के लिए दी जा रही है, जबकि एससी लाभार्थियों को पशुओं के लिए 50% सब्सिडी दी जा रही है. उन्होंने बताया कि भेड़-बकरी खरीदने के लिए छोटे किसानों को सामान्य श्रेणी में 25% और एससी लाभार्थियों को 90 पर्सेंट तक की सब्सिडी दी जाती है.

पशु खरीदकर स्वरोजगार के लिए ऐसे उठाएं लाभ 
पशुपालन और डेयरी विभाग की इस योजना अक लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 से कम और 60 वर्ष से ज्यादा न हो. हरियाणा का मूल निवासी ही योजना का लाभ ले पाएगा. जिसके पास योजगार का साधन होगा, वे योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. शैक्षणिक योग्यता या प्रशिक्षित होना जरूरी नहीं है.  

कब दिया जाएगा योजना का लाभ 
दो दुधारू पशुओं की डेयरी यूनिट स्थापित करने के लिए एकमुश्त 25% अनुदान दिया जाता है. यह राशि केवल पशुओं के खरीद/मूल्य पर डेयरी खोलने के 4 महीने बाद लाभ प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में भेज दी जाती है.

इनपुट: करमवीर सिंह  

 

 

Trending news