Ghee Benefits For Skin: ड्राई स्किन से रहते हैं परेशान तो घी की 4 बूंदों से चमक उठेगी त्वचा, इन तीन बीमारियों से रहेंगे दूर
Advertisement

Ghee Benefits For Skin: ड्राई स्किन से रहते हैं परेशान तो घी की 4 बूंदों से चमक उठेगी त्वचा, इन तीन बीमारियों से रहेंगे दूर

Ghee Benefits For Skin: अगर चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से परेशान हैं तो घी के ऐसे इस्तेमाल करने से चेहरे से जुड़ी ये तीन सबसे बड़ी परेशानियां हमेशा के लिए दूर हो जाएगी. तो चलिए जानें हमारे साथ साथ घी को चेहरे पर लगाने के इन खास नुस्खों के बारे में... 

Ghee Benefits For Skin: ड्राई स्किन से रहते हैं परेशान तो घी की 4 बूंदों से चमक उठेगी त्वचा, इन तीन बीमारियों से रहेंगे दूर

ghee skin benefits: बदलते मौसम के साथ-साथ स्किन प्रॉब्लम (skin problem) भी तेजी के साथ बढ़ने लगती है. इन दिनों कभी गर्मी तो कभी ठंडी हवा सेहत पर असर डाल रही है वैसे ही यह मौसम स्किन को भी खराब कर रहा है. ठंडी हवा चेहरे की ड्राईनेस (dryness) को बड़ा रही है और स्किन को पापड़ की तरह सूखा देती है. इसलिए इस बदलते मौसम में स्किन और चेहरे की देखभाल करना बेहद ही जरूरी है. इन दिनों आप घर में ही कुछ खास नुस्खे अपनाकर अपनी स्किन की आसानी से केयर कर सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं कि आप घर में ही रहकर अपने चेहरे की देखभाल कैसे कर सकते हैं.

इस मौसम में चेहरे की देखभार के लिए घी (Ghee) का इस्तेमाल बेहद की असरदार हो सकता है. क्योंकि घी में एंटी-एजिंग (anti-aging),  एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) और मॉइश्चराइजिंग (moisturizing) गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस बदलते मौसम में आप अपने चेहरे की घी से कर सकते हैं. घी की मदद से आप स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः जान बचानी है तो खाने में लें नमक की बस इतनी मात्रा, WHO की चौंकाने वाली रिपोर्ट आई सामने

जानें, घी से जुड़े फायदों के बारे में

इतना ही नहीं घर में पाया जाने वाला देसी घी में कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आपके चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है. इसी के साथ ये चेहरे की अशुद्धियां को भी दूर करने में मदद करता हैं. घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid), विटामिन ए, डी, ई और के से भरपूर मात्रा में पाया जाता जो स्किन की केयर करता हैं.

घी स्किन की ये तीन बीमारियां कर है दूर

1. अगर आपकी भी स्किन ड्राई है तो रोजाना रोत को सोते वक्त चेहरे पर 3 से 4 बूंदें घी की लेकर मसाज करें. रोजाना घी की चेहरे पर मसाज करने से चेहरे की ड्राईनेस हमेशा के दूर हो जाएगी. एंटी-ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) गुणों से भरपूर घी का इस्तेमाल चेहरे पर करने से चेहरे पर निखार आता है.

2. ठंड के मौसम के साथ-साथ ठंडी हवाओं की वजह से स्किन बेहद ही ड्राई होने लगती है, जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां चेहरे पर दिखाई देने लगती है और घी में पाया जाने वाला विटामिन A चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है. इसलिए अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां की परेशानियां तेजी के साथ बढ़ रही है तो चेहरे पर घी से मसाज करना शुरू कर दें.   

ये भी पढ़ेंः Kiwi Fruit Benefits: रोज इस समय कीवी खाने के फायदे आपको पता नहीं होंगे, खिल उठेगी जिंदगी

3. अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स (Pimples) और डार्क सर्कल्स (dark circles) तेजी के साथ बढ़ रही है. तो रोजाना चेहरे पर घी से मसाज करना शुरू कर दे. घी एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट (natural antioxidant) है जो स्किन की समस्याओं का जड़ से खत्म करने में मदद करता है. जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे और काले धब्बे को कम करने में मदद करता है.

ऐसे करें घी का चेहरे पर इस्तेमाल

अगर चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से परेशान हैं तो एक चम्मच बेसन में घी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सबसे पहले एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर मसाज करें और इसके बाद चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे के हल्के गर्म पानी से धो लें. इस पैक के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएगी.

Trending news