पिज्जा-बर्गर खाने की है लत तो आप दे रहे हैं कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को दावत
Advertisement

पिज्जा-बर्गर खाने की है लत तो आप दे रहे हैं कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को दावत

आज के दौर में ज्यादातर लोग फास्टफूड खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में फास्ट फूड खाने से किसी भी इंसान को आंतों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

पिज्जा-बर्गर खाने की है लत तो आप दे रहे हैं कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को दावत

New Delhi: अगर आपको ज्यादा फास्ट फूड खाने का शौक है तो सावधान हो जाइये, क्योंकि फास्ट फूड का लंबे समय तक सेवन करने से आपको आंतों का कैंसर हो सकता है. एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का सेवन करता है तो उसे यह बिमारी होने का संभावना बढ़ जाती हैं.

ये भी पढ़ें: Patparganj Delhi MCD Chunav Result 2022 पटपड़गंज चार वार्ड में किसका बजेगा डंका?

बता दें कि अगर आप पिज्जा, बर्गर, बिस्किट्स, कोल्ड ड्रिंक्स जैसे अल्ट्रा प्रॉसेस्ड फूड (खाद्य पदार्थ) खाते हैं तो आपको आंतों के कैंसर का खतरा हो सकता है. यह बिमारी फैमिली हिस्ट्री, बढ़ती उम्र और खराब जीवनशैली से जुड़ी है. हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर किसी इंसान की लाइफस्टाइल लंबे समय तक खराब रहती है तो उसे ये बिमारी होने की संभावना बढ़ जाती है. 

रिसर्च में पता लगा है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड खाने वाले 29% पुरुषों में इस बीमारी के होने की संभावना पाई गई है. वहीं रिसर्चर्स ने ये भी बताया कि जो महिलाएं अधिक मात्रा में रेडी टू ईट फूड का सेवन करती हैं, उनमें आंतों के कैंसर का खतरा 17% बढ़ जाता है.

बता दें कि अल्ट्रा प्रॉसेस्ड फूड ऐसा खाना होता है, जिसे आप सामान्य तौर पर घर में खाना बनाते वक्त इस्तेमाल नहीं करते हैं, जैसे कि केमिकल और स्वीटनर, जो कि शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. अल्ट्रा-प्रोसेस्ड और प्रोसेस्ड फूड में बहुत फर्क होता है. जैसे कि प्रोसेस्ड फूड में खाने को गर्म करना, फ्रीज करना, डाइसिंग, जूसिंग शामिल होता है. प्रोसेस्ड फूड आपके लिए उतना हानिकारक नहीं होता है. 

वहीं अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड में पिज्जा, पास्ता, बर्गर,  केक, बिस्किट, मिठाई, रेडी टू ईट मील्स, पैक्ड स्नैक्स, फिजी कोल्ड ड्रिंक्स ये चीजों आपको सस्ते और आसानी से मिल जाते हैं. वहीं इनमें काफी अधिक मात्रा में कैलोरी होती है. इसलिए आप भूख से ज्यादा खा लेते हैं और आपका वजन भी बढ़ने लगता है. अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड आपकी लाइफस्टाइल का सामान्य हिस्सा बन चुका है. 

वैज्ञानिकों ने 23,000 लोगों पर रिसर्च की. इसमें उन्होंने पाया कि अनहेल्दी डाइट और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने वाले लोगों के बीच डेथ रेट अधिक है. इसलिए वैज्ञानिकों ने अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बनाने की बात कही है.

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड में काफी वसा, चीनी और नमक होता है, जबकि सेहत के लिए जरूरी फाइबर और पोषक तत्वों की कमी होती है. अगर आप भी इस तरह के अनहेल्दी खाने से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी डाइट को सख्त करना होगा. वहीं ध्यान रखना होगा कि आप अपनी सेहत को फायदा पहुंचाने वाले फूड प्रोडक्ट्स का सेवन करें.

Trending news