बुरी नजर आपको बना सकती है भिखारी, ये उपाय अपनाकर बच्चों को करें सेफ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1520687

बुरी नजर आपको बना सकती है भिखारी, ये उपाय अपनाकर बच्चों को करें सेफ

Evil Eye Protection Remedy: ऐसा माना जाता है कि जब कोई बुरे इरादे से आपके घर में प्रवेश करता है तो घर में रखी तुलसी मुरझाने लगती है. 

बुरी नजर आपको बना सकती है भिखारी, ये उपाय अपनाकर बच्चों को करें सेफ

Evil Eye: हम अपने घर और आसपास यह अक्सर सुनते हैं कि किसी को बुरी नजर लग जाएगी. बुरी नजर लगने से जीवन में कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बुरी नजर के साये से घिरे लोग सामाजिक और आर्थिक तौर पर कमजोर सा महसूस करने लगते हैं.

ऐसा माना जाता है कि बुरी नजर की जद में आए घर के बड़े सदस्य मानसिक रूपसे काफी प्रभावित होते हैं. जरूरत से ज्यादा सोचने से उनकी मनोदशा पर बुरा प्रभाव पड़ता है. हालांकि हममें से कई लोगों का मानना है कि बुरी नजर जैसा कुछ नहीं होता, लेकिन जो इसे मानते हैं, वे लोग कैसे पहचानें कि उनके बच्चे, कोई प्रिय या घर बुरी शक्तियों की जद में आ गया है. आइए यह जानने में हम आपकी मदद करते हैं. 

ऐसा माना जाता है कि जब आपको अचानक बुरे सपने (Nightmares) आने लगें तो उसे बुरी नजर लग गई है. इससे पहले आपको कभी बुरे सपने न आए हों.  लेकिन जिस दिन आप बहुत से लोगों से मिले हों और सब आपकी प्रशंसा कर रहे हों और उसके बाद आपको ऐसे सपने आने लगे हों. इसके अलावा जब आप बच्चे को तैयार करके घुमाने ले गए हों और सभी ने उसकी तारीफ की और घर आते ही बच्चा रोने लगे या बीमार पड़ जाए तो वह बुरी नजर का संकेत हो सकता है.

ऐसा माना जाता है कि जब कोई बुरे इरादे से आपके घर में प्रवेश करता है तो घर में रखी तुलसी मुरझाने लगती है. अगर आप अचानक से असहज महसूस करने लगें या आपकी घबराहट बढ़ जाए तो यह बुरी नजर का संकेत हो सकता है. 

अन्य लक्षणों को भी न करें नजरअंदाज 

  • हर समय व्यक्ति के सिर में दर्द बना रहता है और बीमारियों में खर्च बढ़ने लगता है.
  • घर परिवार में आपसी कलह बढ़ जाता है और बच्चों में आपसी प्यार नहीं रह पाता.
  • बुरी नजर की साए में आए व्यक्ति को जीवन के सभी क्षेत्रों में निराशा हाथ लगने लगती है.

 

बुरी नजर से बचने के उपाय 

  • ऐसा माना जाता है कि काले धागे को हाथ में धारण करने से बुरी नजर से छुटकारा मिलता है.
  • बुरी नजर से बचने के लिए पंचमुखी या हनुमानजी का लॉकेट धारण करने की भी सलाह दी जाती है.
  • नजर लगे शख्स के सिर पर से एक तांबे के लोटे में पानी और ताजे फूल लेकर 11 बार उतारें. इसके बाद उस पानी को किसी पेड़ के नीचे या फिर गमले में डाल दें.
  • शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाएं और उनके कंधे से सिंदूर लेकर अपने माथे पर लगा लें. इसके अलावा हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का नित्य जाप करने से भी कल्याण होगा.
  • बच्चे से बुरी नजर हटाने के लिए पहले नमक, राई के दाने, पीली सरसों, मिर्च, पुरानी झाडू का एक टुकड़ा लेकर उसके ऊपर से आठ बार उतार दें. अगर इसे यदि जलाने के बावजूद मिर्च की भस नहीं आती तो नजर उतर गई.

(Disclaimer: यह लेख कुछ धार्मिक मान्यताओं और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता.)

 

Trending news