Eid-Ul-Fitr 2023: भारत में कब मनाई जाएगी मीठी ईद, जानें सही तारीख
Advertisement

Eid-Ul-Fitr 2023: भारत में कब मनाई जाएगी मीठी ईद, जानें सही तारीख

Eid-ul-Fitr 2023 Date: रमजाम के इस महीने में 30 दिन तक मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखने के बाद ईद का त्योहार मनाया जाता है. पाकिस्तान में 22 को ईद को मनाई जाएगी, तो ज्यादा हद तक यहां भी 22 को मनाई जा सकती है. वहीं अरब देश में चांद के ऊपर भी ये तारीख तय की जा सकती है. 

Eid-Ul-Fitr 2023: भारत में कब मनाई जाएगी मीठी ईद, जानें सही तारीख

Eid-ul-Fitr 2023 Date: इस्लाम में रमजान (Ramadan 2023) के महीने को बहुच ही पाक माना जाता है. रमजाम के इस महीने में 30 दिन तक मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखने के बाद ईद का त्योहार मनाया जाता है. बता दें कि इस्लामिक कैलेंडडर के अनुसार रजमान के शव्वल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर यानी की मीठी ईद का त्योहार मनाया जाएगा.  

चांद से शुरू होकर चांद पर खत्म हो जाना रमजान का पाक महीना

जिस तरह के चांद को देखने से इस पाक महीने की शुरुआत होती है. उसी तरह से चांद को देखने के बाद ही ईद मनाई जाती है. इसी के साथ ही इसका अंत हो जाता है. इस पाक महीन में लोग अल्ला की इबादत करते हैं. उनसे रहमती की दुआ करते हैं. 

कब है ईद-उल-फितर? 
भारत में रमजान की शुरुआत 23 मार्च हुई थी. इस हिसाब के देखा जाए तो यहां 22 अप्रैल को ईद का त्योहार मनाया जाना चाहिए. हालांकि चांद दिखने के टाइम के ऊपर ये पूरी तरह से निर्भर करता है. इसी के मुताबिक देखा जाए तो ईद की तारीख में बदलाव भी आ सकता है.

ये भी पढ़ें: Delhi: निगम स्कूलों में बच्चों का अब QR Code के जरिये होगा एडमिशन, जानें कैसे

पाकिस्तान में 22 को मनाई जाएगी ईद
आपको बता दें कि पड़ोसी देश पाकिस्तान में आज ईद की तारीख ता ऐलान कर दिया गया गै. पाकिस्तान की चांद कमेटी के सेकरेटरी जरनल खालिद एजाज मुफ्ती का कहना है कि पाकिस्तान में ईद 22 अप्रैल को मनाई जाएगी. वहीं अगर अरब देशों में 21 की रात को चांद नहीं दिखा तो 23 को ईद मनाई जा सकती है. 

ईद-उल-फितर का क्या है महत्व? 
मुस्लिम समुदाय के लोगों का ईद एक प्रमुख त्योहार है. इस महीने में ईद-उल-फितर यानी मीठी ईद मनाई जाएगी. बता दें कि ऐसी मान्यता है कि इस दिन पैंगबर हजरत मोहम्मद ने बद्र में हुए युद्ध में जीत हासिल की थी. तभी से ईद का त्योहार मनाया जाने लगा था. जैसे कि हिंदू धर्म में रावण को युद्ध में हराने के बाद भगवान राम अयोद्धया लौटे थे. तभी से दिवाली मनाई जाने लगी थी. इसी तरह के ईद का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि सबसे पहली ईद-उल-फितर 624ई. में मनाई गई थी. 

Trending news