DMRC शुरू करने जा रहा पहला वर्चुअल Shopping App, Delhi Metro में मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement

DMRC शुरू करने जा रहा पहला वर्चुअल Shopping App, Delhi Metro में मिलेंगी ये सुविधाएं

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) जल्द ही अपने यात्रियों के लिए भारत का पहला वर्चुअल शॉपिंग ऐप शुरू करने जा रहा है. जिससे यात्री मेट्रो में यात्रा करते समय कई चीजें खरीदने और सेवाओं को बुक करने और गंतव्य स्टेशनों पर अपने ऑर्डर प्रदान करने की सुविधा प्रदान करेगी.

DMRC शुरू करने जा रहा पहला वर्चुअल Shopping App, Delhi Metro में मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) जल्द ही अपने यात्रियों के लिए भारत का पहला वर्चुअल शॉपिंग ऐप शुरू करने जा रहा है. जिससे यात्री मेट्रो में यात्रा करते समय कई चीजें खरीदने और सेवाओं को बुक करने और गंतव्य स्टेशनों पर अपने ऑर्डर प्रदान करने की सुविधा प्रदान करेगी. दिल्ली मेट्रो का ये मोमेंटम 2.0 (Momentum 2.0) एप्लिकेशन अपने उपयोगकर्ताओं को कस्टम मेड सेवाओं जैसे लास्ट माइल कनेक्टिविटी विकल्प, ई-शॉपिंग विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला और त्वरित तथा सुरक्षित डिलीवरी के लिए डिजिटल लॉकर तक तात्कालिक और सीधी पहुंच प्रदान करेगा. इसके साथ ही ऐप में दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड का तत्काल रिचार्ज और अन्य उपयोगिता सेवाओं के लिए स्मार्ट भुगतान विकल्प जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी.

लास्ट-माइल कनेक्टिविटी (Last Mile Connectivity)
इस ऐप का से यात्रियों को दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों से बाइक, ई-रिक्शा, कैब और फीडर बसों का समय, डीटीसी बसों और क्लस्टर बस रुट की बुकिंग जैसी तत्काल सुविधाओं तक सुविधाएं मिल सकेगी. 

वर्चुअल स्टोर्स पर खरीदारी (Virtual Stores for Shopping)
इस ऐप में सामानों की लिस्ट के साथ ई-शॉपिंग विकल्प की विशेषताएं शामिल है. यह अनोखा ब्रिक एंड क्लिक स्टोर अनुभवी उपयोगकर्ताओं को मेट्रो स्टेशनों पर किराने का सामान और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा प्रदान करेगा. कुछ चुनिंदा ब्रांड विस्तृत एक्सटेंडेड रीयलिटी टूल्स से अपने उत्पादों और सेवाओं को ऐप में प्रदर्शित करेंगे और यात्री अपनी पसंद के सामान की खरीदारी के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर सकेंगे जैसे वे अपनी ट्रेन के आने का इंतजार करते हैं. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली के इन इलाकों में बाधित रहेगी जलापूर्ति, Delhi Jal Board ने ट्वीट कर दी जानकारी

स्मार्ट शॉपर्स के लिए डिजिटल लॉकर (Digital Locker for Smart Shoppers)
DMRC चुनिंदा स्टेशनों पर 'स्मार्ट बॉक्स' (Smart Box) नाम के डिजिटल लॉकर (Digital Locker) बनाने की प्रक्रिया में है. जहां इस ऐप पर ई-शॉपिंग के माध्यम से ऑर्डर किए गए सामान को सुरक्षित रूप से जमा किया जा सकता है और संबंधित खरीदारों द्वारा उनके आने वाले स्टेशन पर पहुंचने पर सामान को प्राप्त किया जा सकता है. ये स्मार्ट बॉक्स पार्सल, वस्तुओं और उत्पादों के सुरक्षित रखेगा. ये उपयोगकर्ता के अनुकूल लॉकर ई-कॉमर्स प्लेयर्स के साथ मिलकर सबसे तेज वितरण और पुनःप्राप्त चक्र के रुप में काम करेंगे. इसके अलावा, यात्री भुगतान के आधार पर स्मार्ट बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं.

इस APP के जरिये कही से भी कर पाएंगे कार्ड टॉप-अप
साथ ही यह ऐप यात्रियों को अपने स्मार्ट कार्ड को कहीं से भी तुरंत रिचार्ज करने की सुविधा प्रदान करेगा. ऐप में इनबिल्ट स्मार्ट कार्ड के लिए ऑटो-टॉप-अप (Auto Top-Up) सुविधा है. ऐप स्मार्ट भुगतान की सुविधा भी प्रदान करेगा. ऑटोमेटिक मोड में निर्देश को सेट करके बीमा, बिजली, गैस भुगतान या फास्टटैग रिचार्ज जैसे भुगतान आसानी से किए जा सकते हैं.

ऐप मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं यथा गेट्स, लिफ्ट, एस्केलेटर, प्लेटफॉर्म, ट्रेन का समय, कोचों में जगह और स्थान की उपलब्धता की स्थिति जैसी विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा. उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्मों के स्थान और निकास द्वार के साथ ट्रेनों के आगमन समय पर रीयल टाइम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे यात्रियों को मेट्रो से बाहर निकलने से पहले बाइक/कैब बुक करने में मदद मिलेगी और गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने पर वाहन तैयार रहेगा. स्टेशनों पर उपलब्ध दुकानों, आउटलेट्स, कियोस्क और एटीएम के बारे में भी जानकारी इस ऐप के माध्यम से प्राप्त हो सकेगी. 

Trending news