Temple Flower: मंदिर से मिले फूलों का ऐसे करें प्रयोग, मिलेगी पॉजिटिव एनर्जी, नहीं खाली होगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1726251

Temple Flower: मंदिर से मिले फूलों का ऐसे करें प्रयोग, मिलेगी पॉजिटिव एनर्जी, नहीं खाली होगी तिजोरी

Temple Flower: अक्सर आप मंदिर जाते हैं तो पंडित जी प्रसाद के रूप में भगवान को अर्पित होने वाली फूलों की माला आप को देते हैं, लोग भगवान का आर्शीवाद समझक अपने साथ घर ले जाते हैं. लेकिन सबसे बड़ी परेशानी तो तब होती जब ये फूल सूख जाते हैं. तो इन फूलों का क्या करना चाहिए. आइए जानते हैं...

Temple Flower: मंदिर से मिले फूलों का ऐसे करें प्रयोग, मिलेगी पॉजिटिव एनर्जी, नहीं खाली होगी तिजोरी

Temple Flower: किसी भी खास मौके पर हम जब भगवान के दर्शन करने के लिए मंदिर जाते हैं तो वहां से लौटते वक्त पंडित जी प्रसाद के रूप में हमें भगवान को अर्पित होने वाली फूलों की माला श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में दे देते हैं, लोग भगवान का आर्शीवाद समझक अपने साथ घर ले जाते हैं. कुछ लोग इन फूलों की माला को घर के मंदिर में लाकर रख देते है या फिर घर में लगे गमलों रख देते हैं, लेकिन सबसे बड़ी परेशानी तो तब होती जब ये फूल सूख जाते हैं. तो इन फूलों का क्या करना चाहिए. आइए जानते हैं कि मंदिर से मिले इन फूलों या हार को सूख जाने पर क्या करना चाहिए.

फूल या हार की पॉजिटिव एनर्जी घर में रहती है

अक्सर मंदिर से मिले फूलों को घर लाने के बाद जब ये सूख जाते हैं तो इन सूखे फूलों को किसी कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रख देना चाहिए. इस उपाय को करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है. तो वहीं, जब भी हम किसी तीर्थ स्थान पर जाते हैं तो वहां भी मंदिर का पुजारी भगवान को चढ़ाई गई माला या फूल को हमारे हाथों में रख देते हैं और घर पहुंचते-पहुंचते ये खराब होने लगती है. ऐसे में मंदिर से मिले फूलों को हथेली पर रखकर सूंघ लेना चाहिए. इसके बाद इन फूलों को किसी पेड़ के नीचे या फिर नदी में बहा देना चाहिए. कहते हैं कि मंदिर से मिले फूलों को सूघंने से फूलों की पॉजिटिव एनर्जी हमारे शरीर में बनी रहती है.

ये भी पढ़ेंः Yogini Ekadashi 2023: इस एकादशी का व्रत रखने से कुबेर के श्राप से मुक्ति पाकर मिला था मोक्ष, जानें डेट और पूजा कथा

मंदिर से मिली फूलों को भगवान का आर्शीवाद समझ कर माथे से लगाना चाहिए. इसके बाद इसे सूंघ लेना चाहिए और घर पर लाकर रख देना चाहिए. इसके बाद जब ये फूल सूख जाएं तो किसी बहते हुए पानी में बहा देना चाहिए. इतना ही नहीं इन फूलों को घर में लगे गमलों लगे पौधों में डाल सकते हैं. अगर घर में पौधे नहीं हैं तो घर के पास बने पार्क में इन फूलों को मिट्टी में दबा देना चाहिए. इससे फूलों का अनादर भी नहीं होता और आप भी नहीं लगता.

Trending news