Ambala News: फिर परेशान हुए किसान, कहीं दोगुने दाम तो कहीं आ रही धान के बीज की कमी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2245057

Ambala News: फिर परेशान हुए किसान, कहीं दोगुने दाम तो कहीं आ रही धान के बीज की कमी

किसान के सामने हर वक्त एक नई समस्या खड़ी रहती है. फसल की बिजाई से लेकर फसल बेचने तक किसान जद्दोजहद करता रहता है. फिलहाल धान की बिजाई का समय सिर पर है, लेकिन बाजार में धान का बीज नहीं मिल रहा और जहां बीज मिल रहा है, वहां दोगुने दाम देने पड़ रहे हैं.

Ambala News: फिर परेशान हुए किसान, कहीं दोगुने दाम तो कहीं आ रही धान के बीज की कमी

Ambala News: किसान के सामने हर वक्त एक नई समस्या खड़ी रहती है. फसल की बिजाई से लेकर फसल बेचने तक किसान जद्दोजहद करता रहता है. फिलहाल धान की बिजाई का समय सिर पर है, लेकिन बाजार में धान का बीज नहीं मिल रहा और जहां बीज मिल रहा है, वहां दोगुने दाम देने पड़ रहे हैं. इसी के साथ कृषि विभाग के अधिकारी इस समस्या का हल ढूंढने में लगे है. 

किसानों की समस्या कभी खत्म नहीं होती, क्योंकि फसल बुआई से लेकर बेचने तक किसान लाइनों में खड़ा दिखई देता है. ये एक कड़वी सच्चाई है, फिलहाल की बात करें तो अब धान की बिजाई का समय है ,लेकिन बाजार में बीज नहीं मिल रहा है. किसानों की माने तो बीज की कालाबाजारी की जा रही है. किसानों ने बताया कि धान की 7501 किस्म का बीज लेने के लिए पिछले 15 दिनों से वो चक्कर काट रहे हैं, लेकिन बीज नहीं मिल रहा. बीज की सरकारी दुकान पर कहा जाता है बीज नहीं है, लेकिन बाकि दुकानों पर बिज मिल रहा है. वे दोगुने दामों पर बेच रहें हैं. 
किसान ने बताया कि फसल वे इस्माईलाबाद में बेचते है, लेकिन बीज लेने के लिए उनको अंबाला आना पड़ता है. एक किसान ने आरोप लगते हुए कहा कि बीज की एक थैली का नर्धारित मूल्य 1715 रुपये है, लेकिन ब्लैक में 3500 रुपये में बेचा जा है. क्योंकि थोक विक्रेता चोरी छिपे दुकानदारों को बीज की सप्लाई का देता है और वो फिर मनमाने दामों पर बीज बेचते है. 

ये भी पढ़ें: Haryana 10th Result: नंबरों का दोबारा मूल्यांकन के लिए इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

वहीं इस मामले में जानकारी देते हुए कृषि विभाग के कर्मचारी ने बताया कि बीज की सप्लाई में कुछ कमी चल रही है, जिसके चलते ये परेशानी हो रही है और पिछले साल सुहाना के 7301 व 7501 किस्म की पैदावार अच्छी हुई थी तो किसान उसी बीज की डिमांड कर रहे है. जिसके चलते भी दिक्कत हो रही है. फिलहाल किसानों की लिस्ट बना ली है और मंगलवार बीज उपलब्ध करवा दिया जाएगा. 

वहीं बीज की कालाबाजारी को लेकर अधिकारी ने कहा कि अगर कोई भी दुकानदार तय मूल्य से ज्यादा में बीज बेचता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ FIR दर्ज करवाई जाएगी और उसका लाइसेंस भी रद्द किया जाएगा. साथ ही किसानों से भी अपील करते हुए कहा कि अगर कोई दुकानदार बीज के ज्यादा दाम लेता है तो उसके सबूत दें और कृषि विभाग उस पर कार्रवाई करेगा.  

INPUT: AMAN KAPOOR

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news