Shanivar ke Upay: शनिवार को कर लें ये चमत्कारी उपाय व टोटके, शनि के प्रकोप से मिलेगा छूटकारा
Advertisement

Shanivar ke Upay: शनिवार को कर लें ये चमत्कारी उपाय व टोटके, शनि के प्रकोप से मिलेगा छूटकारा

Shanivar ke Upay: हिंदू धर्म में शनि को क्रूर ग्रह कहा गया है. वहीं, सूर्य पुत्र शनि न्याय प्रिय और कर्म फलदाता भी हैं. कलियुग में शनि की पूजा करना काफी महत्व माना गया है. इसलिए शास्त्रों में शनि के बुरे प्रभावों से बचने के लिए कई उपाय और इन टोटकों से शनि के बुरे प्रभावों से मुक्ति मिलती है.

Shanivar ke Upay: शनिवार को कर लें ये चमत्कारी उपाय व टोटके, शनि के प्रकोप से मिलेगा छूटकारा

Shanivar ke Upay: हिंदू धर्म में शनि को क्रूर ग्रह कहा गया है. वहीं, सूर्य पुत्र शनि न्याय प्रिय और कर्म फलदाता भी हैं. शनि प्रकृति को संतुलित करने का भी प्रयास भी करते हैं. कलियुग में शनि की पूजा करना काफी महत्व माना गया है. अगर इन दिनों किसी जातक की कुंडली में शनि की साढ़े साती या ढैया चल रही है तो इन दिनों वो जातक कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहा होगा. इसलिए शास्त्रों में शनि के बुरे प्रभावों से बचने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. इतना ही नही शनिवार के दिन किए गए कुछ टोटकों से शनि के बुरे प्रभावों से मुक्ति मिलती है.

गरीबों को करें दानः शनि के बुरे प्रभावों से बचने के लिए शनिवार के दिन काली उड़द की दाल, लोहा, काला तिल और काले वस्त्र का दान करने से शनि देव काफी प्रसन्न होते हैं और शनि का बुरा प्रभाव आप पर नहीं पड़ेगा.

सरसों के तेल का जलाएं दीपः शनि के बुरे प्रभावों से बचने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाएं और शनि का पाठ करें. ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से राहत मिलेगी.

गरीबों का खाना खिलाएः शनि के बुरे प्रभावों से बचने के लिए शनिवार के दिन गरीब, मजदूर और लाचार लोगों को खाना खिलाएं और साथ ही उन्हें दान करें. ऐसा करने से शनि के बुरे प्रभाव दूर हो जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः Love Horoscope: इन राशि की लड़कियां होती हैं रोमांटिक और लॉयलनहीं देतीं प्यार में धोखा

शनिवार के टोटके

शनिवार की रात को कलम से रक्त चंदन से किसी भोजपत्र पर 'ॐ ह्वीं' मंत्र को लिखें और इसकी पूजा करें. ऐसा करने से अपार विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होती है.

शनिवार के दिन काले कुत्ते, काली गाय को रोटी और कौवा को दाना खिलाएं. ऐसा करने से शनि के क्रूर दृष्टि दूर होगी और सभी बिगड़े काम बनेंगे.

शनिवार के दिन चीटियों को आटा और मछलियों को दाना खिलाएं. ऐसा करने से कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलेगी.

शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. इसके बाद पीपल को जल चढ़ाएं और इसके बाद उसकी सात बार परिक्रमा करें और सूर्यास्त के बाद पीपल के वृक्ष पर दीपक प्रज्ज्वलित करें.

शनिवार के दिन काले वस्त्र पहनने चाहिए.

शनिवार के दिन शराब और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन नमक, लकड़ी, रबर, लोहा, काले कपड़े, काली उड़द, चक्की, स्याही, झाड़ू, कैंची जैसी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

 

Trending news