Sawan Somvar: सावन के पहले सोमवार को बम-बम भोले के जयकारों से गूंजा शिवालय, महाकालेश्वर समेत यहां हुई खास पूजा
Advertisement

Sawan Somvar: सावन के पहले सोमवार को बम-बम भोले के जयकारों से गूंजा शिवालय, महाकालेश्वर समेत यहां हुई खास पूजा

Sawan First Somvar 2023: सावन के पहले सोमवार के दिन देशभर में शिव की खास पूजा अर्चना हो रही है. इसी के साथ दिल्ली, हरियाणा, उज्जैन और बिहार के सीवान में शिव मंदिरों का जाने हाल.

Sawan Somvar: सावन के पहले सोमवार को बम-बम भोले के जयकारों से गूंजा शिवालय, महाकालेश्वर समेत यहां हुई खास पूजा

Sawan Somvar 2023: इस साल के सावन का पहला सोमवार है. जहां आज देशभर के शिवालयों में भगवान शिव की खास पूजा-अर्चना की जा रही है. इसी कड़ी में आज उज्जैन के महाकाल के मंदिर में पूजा-अर्चना की जा रही है. 

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में हुई खास पूजा
बता दें कि सावन के पहले सोमवार को उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल की खास पूजा और भस्म आरती की गई है. जहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई. इसी के साथ दिल्ली के चांदनी चौक के गौरी शंकर में लोग यहां पूजा करने पहुंचे हैं. बता दें कि बाबा के दर्शन के लिए यहां भक्त आधी रात में पहुंचा शुरू हो गए थे. बता दें कि यहां सुरक्षा को लेकर पूरी व्यव्सथा की गई है और साथ ही शिवालय बम-बम भोले के जयकारों से गूंज रहा है. 

ये भी पढ़ें: Today Rains: हरियाणा में आज भी होगी बारिश, IMD ने इन जिलों में ऑरेंज तो इनमें किया येलो अलर्ट जारी

गुरुग्राम के गुफा वाले मंदिर में रात से पहुंचे भक्त 
इसी के साथ गुरुग्राम के गुफा वाले मंदिर में भी भगवान शिव के दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंचा शुरू हो गए है. इसी के साथ बता दें कि आज यहां भीड़ होने की संभावना जताई जा रही है. बता दें कि गुफा वाले मंदिर में शिव के साथ नंदी के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ दिखाई दी. जहां भक्त नंदी के कान में अपनी मनोकामनाएं बोलते दिखाई दिए. वहीं यहां सुरक्षा को लेकर मंदिर और प्रशासन की तरफ के खास व्सवस्था की गई है, जिससे कि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़ा. 

सीवान के बाबा हंसनाथ मंदिर में भोलेनाथ का जलाभिषेक कर हुई पूजा 
इसी के साथ बता दें कि बिहार के सीवान में सावन की पहली सोमवारी को लेकर शिव भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है. बिहार यूपी के बॉर्डर के पास सोहगरा में स्थित बाबा हंसनाथ मंदिर में रात से ही शिवभक्त पहुंचे है. सुबह होते ही भकत कतारबद्ध होकर मंदिर में दाखिल हो गए. शिवभक्त भोलेनाथ का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना कर रहे हैं. इस दौरान हर हर महादेव और ओम नमः शिवाय की जयकारे से मंदिर गूंज उठा है. इस मंदिर मे लगभग पांच फीट ऊंचा और तीन फीट चौड़ा विशाल शिवलिंग है. देश में मौजूद सर्वश्रेष्ठ नवो नाथ महादेव में शामिल बाबा हंसनाथ का शिव मंदिर भी है. 

Trending news