Sawan Somvar 2023: पंचक में रखा जाएगा सावन के पहले सोमवार का व्रत, जानें कब कर सकते हैं रुद्राभिषेक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1772345

Sawan Somvar 2023: पंचक में रखा जाएगा सावन के पहले सोमवार का व्रत, जानें कब कर सकते हैं रुद्राभिषेक

Sawan Somvar 2023 Panchak: 10 जुलाई को सावन के पहले सोमवार का व्रत रखा जाएगा, लेकिन पहला सोमवार पंचक के साये में पड़ रहा है. पंचक में सभी प्रकार के शुभ कार्यों को करना प्रतिबंधित होता है.

Sawan Somvar 2023: पंचक में रखा जाएगा सावन के पहले सोमवार का व्रत, जानें कब कर सकते हैं रुद्राभिषेक

Sawan Somvar 2023 Panchak: हिंदू धर्म में सावन का महीना भगवान भोलेनाथ की अराधना के लिए बेहद खास माना जाता है, इसके साथ ही सावन महीने के सोमवार का भी विशेष महत्व होता है. सावन सोमवार के दिन भक्त व्रत रहकर भोलेनाथ की अराधना करते हैं. कल यानी 10 जुलाई को सावन के पहले सोमवार का व्रत रखा जाएगा, लेकिन पहला सोमवार पंचक के साये में पड़ रहा है. दरअसल, पंचक में सभी प्रकार के शुभ कार्यों को करना प्रतिबंधित होता है. यही वजह है कि भक्तों के मन में पहले सोमवार के दिन पूजन को लेकर कई सवाल हैं, आज के आर्टिकल में हम आपके सभी सवालों का जवाब लेकर आए हैं. 

6 जुलाई से हुई पंचक की शुरुआत
06 जुलाई को दोपहर 1 बजकर 38 मिनट से पंचक की शुरुआत हुई है, जो पहले सावन सोमवार यानी 10 जुलाई को शाम 6 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होगा. सावन सोमवार के पूरे दिन पंचक का साया रहेगा, लेकिन ज्योतिषों के अनुसार, भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने के लिए पंचक मान्य नहीं होता. अर्थात आप बिना किसी सोच-विचार के भागवान भोलेनाथ की अराधना कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Sawan Mantra 2023: सावन सोमवार पर राशि अनुसार करें इन चमत्कारी मंत्रों का जाप, मिलेगा भोलनाथ का आशीर्वाद

सावन सोमवार पर बन रहे शुभ योग
सावन सोमवार को पंचक का साया होने के साथ ही कई शुभ योग भी बन रहे हैं. 10 जुलाई को सोमवार के साथ ही अष्टमी तिथि है, जिसमें रुद्रावतार भैरव बाबा की पूजा की जाती है. सोमवार के दिन अष्टमी तिथि होने से इस दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ जाएगा. इसके साथ ही सावन के पहले सोमवार को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट से लेकर रात तर सुकर्मा योग,  सुबह 11 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 54 मिनट तक अभिजित मुहूर्त है. 

रुद्राभिषेक का समय
सावन सोमवार के दिन जब शिववास होता है, तभी भगवान भोलेनाथ का अभिषेक किया जाता है. इस बार सोमवार पर शिववास गौरी के साथ है, ऐसे में सुबह से शाम को 6 बजकर 43 मिनट तक भोलेनाथ का रुद्राभिषेक किया जा सकता है. 

इस बार सावन में पड़ेंगे 8 सोमवार
सावन का पहला सोमवार- 10 जुलाई
सावन का दूसरा सोमवार- 17 जुलाई
सावन का तीसरा सोमवार-24 जुलाई
सावन का चौथा सोमवार- 31 जुलाई
सावन का पांचवा सोमवार- 7 अगस्त
सावन का छठा सोमवार- 14 अगस्त
सावन का सातवां सोमवार- 21 अगस्त
सावन का आठवां सोमवार- 28 अगस्त

 

 

 

Trending news