Delhi Ramlila 2023: इस साल रामलीला में चंद्रयान और आदित्य एल-1 कैसे बनेंगे आकर्षण का केंद्र, जानें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1915405

Delhi Ramlila 2023: इस साल रामलीला में चंद्रयान और आदित्य एल-1 कैसे बनेंगे आकर्षण का केंद्र, जानें

Ramleela in Delhi: लाल किले के प्रांगण में होने वाली नव श्री धार्मिक रामलीला समय के साथ-साथ हाईटेक होती जा रही हैं. इस बार रामलीला में विशेष रूप से आकर्षण का केंद्र चंद्रयान और आदित्य एल 1 रहेंगे. रामलीला कमेटी के मुताबिक इस बार कई नई प्रसंग को जोड़ा गया है. 

Delhi Ramlila 2023: इस साल रामलीला में चंद्रयान और आदित्य एल-1 कैसे बनेंगे आकर्षण का केंद्र, जानें

Delhi Ramlila 2023: देश की राजधानी दिल्ली में रामलीलाओं को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है और अब पूरी दिल्ली राममय होने जा रही है. लाल किले के प्रांगण में होने वाली नव श्री धार्मिक रामलीला (Red Fort Ram Lila) समय के साथ-साथ हाईटेक होती जा रही हैं. इस बार रामलीला में विशेष रूप से आकर्षण का केंद्र चंद्रयान और आदित्य एल 1 रहेंगे. रामलीला कमेटी के मुताबिक इस बार कई नई प्रसंग को जोड़ा गया है. इसके साथ-सा रामलीला की उपलब्धता सोशल मीडिया पर भी रहेगी. 

रामलीला के आयोजकों का कहना है कि इस बार रामलीला में 3 लाख 30 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है. इसके साथ-साथ सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए 400 वलियंटर के अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. इस बार नए प्रसंग भी जोड़े गए हैं. साथ ही 4 मंजिला स्टेज बनाया गया है. युवाओं को रामलीला से जोड़ने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में शीतला माता मंदिर में लगेगा भव्य मेला, भक्तों को मिलेगी ये खास सुविधा

 

वहीं पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार स्थित भव्य रामलीला के आयोजक समिति का कहना है कि तैयारी पूरी हो चुकी है. मेले में झूले के साथ बच्चों के लिए नए-नए दृश्य से रामलीला को भी जान सकेंगे.

आयोजकों ने बताया कि इस बार रामलीला की तैयारी के लिए करीब 1 महीने से ग्राउंड की साफ सफाई के साथ ही अन्य सुविधाओं को भी कर रहे हैं और पहली बार होगा डांडिया महाराज जिसके लिए विशेष रूप से कलाकारों को बुलाया गया है. सैकड़ों लोग आज गुजरात के प्रसिद्ध गरबा और डांडिया नृत्य में शामिल होंगे. रामलीला कमेटी ने इस बार 5000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की है. मेले एवं रामलीला पंडाल में जगह-जगह पानी एवं अन्य सुविधाएं भी आयोजित समिति की तरफ से की गई है, जिससे कि तकि आने वाले लोगों को कोई भी असुविधा न हो. सुरक्षा के लेकर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और सिविल डिफेंस अन्य वालंटियर को भी तैनात किया गया है.

Input: Sanjay Kumar Verma, Raj Kumar Bhati

Trending news