Ganesh Chaturthi 2023: गुरुग्राम में 5वें दिन दिखी गणेश उत्सव की धूम, विसर्जन से पहले निकाली गई बप्पा की झांकी
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2023: गुरुग्राम में 5वें दिन दिखी गणेश उत्सव की धूम, विसर्जन से पहले निकाली गई बप्पा की झांकी

Ganesh Chaturthi 2023: गुरुग्राम में छह दिवसीय गणेश महोत्सव के बाद बप्पा के पूजन, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रमों का रविवार को समापन हो गया. गाजे-बाजे के साथ मूर्ति का विसर्जन किया गया. इस दौरान श्रद्धालु खूब मस्ती में नजर आए.

Ganesh Chaturthi 2023: गुरुग्राम में 5वें दिन दिखी गणेश उत्सव की धूम, विसर्जन से पहले निकाली गई बप्पा की झांकी

Ganesh Chaturthi 2023: दिल्ली से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम में छह दिवसीय गणेश महोत्सव के तहत गणपति बप्पा के पूजन, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रमों का रविवार को समापन हो गया. गणेश जी की प्रतिमा की धूमधाम से श्रद्धालुओं ने झांकी निकाली. गाजे-बाजे के साथ मूर्ति का विसर्जन किया गया. इस दौरान श्रद्धालु खूब मस्ती में नजर आए.

इस दौरान श्रद्धालु नाचते गाते और गुलाल उड़ाकर गणपति बप्पा को विदा करते नजर आए. गुरुग्राम में रहने वाले मराठी परिवारों ने सेक्टर-27 के सामुदायिक केंद्र में 19 से 24 सितंबर तक भव्यता से गणेश महोत्सव आयोजित किया गया. स्थानीय लोगों के साथ मिलकर मराठी परिवारों ने मराठी, हिंदी भाषा कार्यक्रमों का आयोजन किया.

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें जूते-चप्पल, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में

अपने नित्त के काम धंधों से फुर्सत लेकर लोगों के छह दिन गणपति बप्पा को समर्पित रहे. बेहद ही भक्ति भाव के साथ लोगों ने यहां गणेश जी का पूजन किया. रोज अलग-अलग प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए. लोगों के मनोरंजन के साथ शिक्षाप्रद कार्यक्रम यहां आयोजित किए. गणेश महोत्सव में धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विधि-विधान से गणेश पूजन किया गया.

गुरुग्राम में रहने वाले महाराष्ट्र के करीब साढ़े 3 हजार लोगों ने गणेश पूजन करके माहौल धार्मिकमय बनाए रखा. सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति के उपाध्यक्ष शांता राम ने बताया कि गणेश उत्सव को बड़े पैमाने पर मनाकर हम सभी समुदायों को एक साथ जोड़कर रखने का प्रयास करते हैं. गणेश उत्सव वैसे तो पूरे देश में मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें- Shukra Gochar in Singh: ये दो ग्रह करने जा रहे हैं कन्या राशि में प्रवेश, इन 3 राशियों के लिए खुलेंगे विदेश जाने के रास्ते

महाराष्ट्र में इस पर्व को अधिक महत्व दिया जाता है. अब तो स्थानीय लोग भी गणेश जी के महोत्सव में भागीदार हो रहे हैं. शुभांगी माड़ेकर ने कहा कि हर साल और बेहतर तरीके से गणेश जी महोत्सव मनाने का प्रयास रहता है. हर पर्व की तरह गणेश उत्सव पर्व भी हमें एकता से रहने का संदेश देता है.

(इनपुटः योगेश कुमार)

Trending news