Dusshera 2023: रामलीला मैदान में दशहरे पर महिषासुर और आतंकवाद का भी जलाया जाएगा पुतला
Advertisement

Dusshera 2023: रामलीला मैदान में दशहरे पर महिषासुर और आतंकवाद का भी जलाया जाएगा पुतला

Ravan  Dahan 2023: विजयदशमी के दिन दिल्ली की सबसे प्राचीन और सबसे ऐतिहासिक रामलीला मैदान में होने वाली रामलीला में इस बार रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों के साथ महिषासुर और आतंकवाद के पुतलों का दहन होगा. वहीं 110 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनया गया है.

Dusshera 2023: रामलीला मैदान में दशहरे पर महिषासुर और आतंकवाद का भी जलाया जाएगा पुतला

Delhi Dusshera Ravan Dahan 2023: शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है और उसके बाद दसवें दिन विजयदशमी का पर्व मनाया जाता है. विजयदशमी के दिन रावण दहन के साथ बुरियां पर अच्छाई की जीत होती है. वहीं नवरात्रि में नवमी की पूजा के साथ नवरात्रि के त्योहार का समापन की ओर बढ़ गया है. आज नवरात्रि की नवमी की पूजा की गई और साथ ही कन्या पूजन किया गया. 

रामलीला मैदान में दहशरे पर होगा 5 पुतलों का दहन
दिल्ली में कई जगहों पर विजयदशमी के दिन रावण समेत तीन पुतलों का दहन होता है. इसी कड़ी में विजयदशमी के दिन दिल्ली की सबसे प्राचीन और सबसे ऐतिहासिक रामलीला मैदान में होने वाली रामलीला में इस बार रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों के साथ महिषासुर और आतंकवाद के पुतलों का दहन होगा. वहीं 110 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनया गया है.

ये भी पढ़ें:  Dussehra 2023: रावण दहन देखने का बना रहे हैं प्लान तो दिल्ली की ये 5 जगह हैं सबसे बेस्ट 

चौथे पुतले का दहन महिला के हाथों किया जाएगा
रामलीला के आयोजकों का कहना है इस बार रामलाल में तीन पुतलों के साथ चौथा पुतला नारी शक्ति को समर्पित किया है. महिषासुर वह राक्षस है जो महिला अत्याचार का एक प्रतीक है, जिसका नारी शक्ति इस पुतले का दहन करेगी. वहीं पांचवा पुतला आतंकवाद का है. उन्होंने कहा कि आज आतंकवाद से भारत ही नहीं पूरी दुनिया त्रस्त है. इसलिए विजयदशमी के दिन आतंकवाद के पुतले का दहन हिन्दू मुस्लिम सिख ईसाई सभी मिलकर करेंगे, जिससे समाज मे एक संदेश जाएगा कि सभी धर्म आतंकवाद के खिलाफ है

Input: Sanjay Kumar Verma

Trending news