Baba Kedarnath Dham: खाटू श्याम मंदिर की तरह दिल्ली में यहां बनेगा बाबा केदरानाथ धाम, जहां हुई थी भगवान कृष्ण की शादी
Advertisement

Baba Kedarnath Dham: खाटू श्याम मंदिर की तरह दिल्ली में यहां बनेगा बाबा केदरानाथ धाम, जहां हुई थी भगवान कृष्ण की शादी

दिल्ली के बुराड़ी इलाके में बाबा केदारनाथ दिल्ली धाम बनने जा रहा है.

Baba Kedarnath Dham: खाटू श्याम मंदिर की तरह दिल्ली में यहां बनेगा बाबा केदरानाथ धाम, जहां हुई थी भगवान कृष्ण की शादी

Baba Kedarnath Delhi Dham: दिल्ली के बुराड़ी इलाके में बाबा केदारनाथ दिल्ली धाम बनने जा रहा है. जिसको लेकर आज बुराड़ी में एक आयोजन हुआ, जिसमें बुराड़ी से आम आदमी पार्टी के विधायक संजीव झा, उत्तराखंड अल्मोड़ा से विधायक वह कई निगम पार्षद और कई बड़े हिंदू धर्म गुरु समेत ट्रस्टी शामिल हुए और बाबा केदारनाथ दिल्ली धाम बनाने का ऐलान किया गया. जल्द ही बुराड़ी इलाके में भूमि पूजन होगा और जल्द ही बाबा केदारनाथ धाम की नींव रखने के लिए कई बड़े हिंदू धर्म गुरू पहुंच सकते हैं. 

जो लोग किसी भी कारण बाबा केदरानाथ नहीं जा पाएं अभी तक उनके के लिए खुशखबरी है. दिल्ली में देवोभूमि उत्तराखंड बाबा केदारनाथ के दर्शन करने का मौका मिलने वाला है. अब दिल्ली के बुराड़ी में बाबा केदारनाथ दिल्ली धाम के नाम से बनने जा रहा है. यह मंदिर बुराड़ी में इसलिए भी बनाया जा रहा है, क्योंकि बुराड़ी भी एक देवोभूमि के रूप में देखी जाती है. बुराड़ी का भी पुराणिक इतिहास देवी-देवताओं से जोड़कर देखा जाता है. भगवत गीता के एक सार में बुराड़ी का भी जिक्र आया है. गीता सार के मुताबिक पहले बुराड़ी मुरारी घाट के नाम से हुआ करता था. यह वही जगह है जहां भगवान श्रीकृष्ण की शादी हुई थी. उस जगह पर आज बाबा खंडवेश्वर नाथ मंदिर भी बना हुआ है. इसलिए हिन्दू धर्म गुरुओं ने यह सुनिश्चित किया कि बुराड़ी में सबसे ज्यादा उत्तराखंड समाज के लोग भी रहते हैं. वहीं बुराड़ी एक देवो भूमि के रूप में देखी जाती है. इसलिए बाबा केदारनाथ धाम दिल्ली धाम के नाम से बुराड़ी में मंदिर बनाने का फैसला लिया और उसको लेकर एक आयोजन हुआ. जिसमें तमाम ट्रस्टी और धर्मगुरू, उत्तराखंड के विधायक और दिल्ली के विधायक व निगम पार्षद शामिल हुए.

ये भी पढ़ें: सेना की गाड़ी में मिला निजी कंपनी के ड्राइवर का शव, एमपी से पंजाब जा रही थी गाड़ी

इस मंदिर के यहां बनने से जो श्रद्धालु केदारनाथ तक बाबा के दर्शन करने नहीं जा पाते थे. वह अब बाबा के दर्शन दिल्ली में भी कर पाएंगे. आपको बता दें कि पहले ही अलीपुर इलाके में नेशनल हाईवे के ऊपर बाबा खाटू श्याम धाम मंदिर बना हुआ है, जिसमें हजारों की भीड़ हर रोज बाबा के दर्शन करने आती है. अगर यहां पर केदारनाथ धाम बनता है तो कहीं ना कहीं बुराड़ी आने वाले समय में सर्वोच्च स्थान दिल्ली में प्राप्त कर पाएगी. 

अब यहां रहने वाले लोगों को उम्मीद है कि जल्द बाबा केदारनाथ धाम दिल्ली धाम यहां बने और लोग बाबा केदारनाथ धाम में जाकर आसानी से दर्शन कर सके. बाबा केदारनाथ धाम बनाने के लिए ट्रस्टी द्वारा करीब 500 गज जमीन ले ली गई है और आने वाले समय में तीन एकड़ जमीन लेने का प्रावधान पर अभी विचार चल रहा है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही बाबा केदारनाथ धाम दिल्ली धाम बुराड़ी इलाके में बनकर तैयार हो जाएगा. जिसका भूमि पूजन भी अब जल्द होने वाला है. 

फिलहाल आपको बता दें जिस तरीके से जगह-जगह खाटू श्याम धाम दिल्ली धाम के नाम से मंदिर बनें, वहीं अब बाबा केदारनाथ धाम दिल्ली धाम के नाम से मंदिर बनाने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है. कहीं ना कहीं कुछ लोगों के अब देवी-देवताओं को लेकर भी शंका पैदा होती हुई नजर आ रही है. कुछ लोगों का मानना है कि जो पुण्य बाबा केदारनाथ के दर्शन उत्तराखंड जाकर करने में मिलता है. क्या वह यहां मिल पाएगा. आपको बता दें कि यहां जो मंदिर बनाया जा रहा है वह श्रद्धालुओं की सहूलियत के हिसाब से बनाया जा रहा है. जिसे जल्द कार्य निर्माण भी शुरू होने के आसार बताई जा रहे हैं. 

Input: नसीम अहमद

Trending news