Vikas Budget: बजट में जी-20 सम्मेलन का रखा गया ध्यान, 22 हजार करोड़ से मजबूत होगा इंफ्रास्ट्रक्चर
Advertisement

Vikas Budget: बजट में जी-20 सम्मेलन का रखा गया ध्यान, 22 हजार करोड़ से मजबूत होगा इंफ्रास्ट्रक्चर

Delhi Budget 2023-24 : वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने जी मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने सड़कों के निर्माण से लेकर फुटओवर ब्रिज, फुटपाथ एलिवेटेड रोड और यमुना की सफाई का विशेष ध्यान रखा है, ताकि जो बुनियादी चीजें हैं उन पर दिल्ली सरकार काम कर सके.

Vikas Budget: बजट में जी-20 सम्मेलन का रखा गया ध्यान, 22 हजार करोड़ से मजबूत होगा इंफ्रास्ट्रक्चर

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने इस बार का बजट को जी-20 सम्मेलन (G20 Summit) को मद्देनजर रखते हुए तैयार किया गया है. यही वजह है कि इस बजट को विकास का बजट कहा जा रहा है, क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिया गया है. बुनियादी ढांचे को दुरुस्त करने के लिए करीब 22000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है.

दिल्ली सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता शिक्षा और स्वास्थ्य है और इस क्षेत्र में भी दिल्ली सरकार ने विशेष ध्यान दिया है और यही वजह है कि शिक्षा के क्षेत्र में 9000 करोड़ से ज्यादा का बजट निर्धारित किया गया है. इसके अलावा गरीबों और मजदूरों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए मोहल्ला क्लीनिक के जरिए गरीब और मजदूरों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के लिए भी बेहतर बजट निर्धारित किया गया है.

दिल्ली सरकार का बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने जी मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस बार का बजट 78800 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है जो पिछले बार की अपेक्षा 3000 करोड़ ज्यादा है. इस बार का बजट जी- 20 सम्मेलन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इस बार हमने इंफ्रास्ट्रक्चर पर करीब 22000 करोड़ का बजट रखा है, ताकि हम दिल्ली के विकास को गति दे सकें.

इस बार का बजट सभी वर्गों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इस बार के बजट को हमने विकास बजट का नाम दिया है और इस बजट में सबसे ज्यादा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की कवायद की गई है, ताकि दिल्ली को खूबसूरत और बेहतर बनाया जा सके. हमने सड़कों के निर्माण से लेकर फुटओवर ब्रिज, फुटपाथ एलिवेटेड रोड और यमुना की सफाई का विशेष ध्यान रखा है, ताकि जो बुनियादी चीजें हैं उन पर दिल्ली सरकार काम कर सके. 

उन्होंने कहा कि G-20 का प्रतिनिधित्व इस बार भारत कर रहा है. इसलिए दिल्ली को खूबसूरत और बेहतर बनाने का काम दिल्ली सरकार करेगी, लेकिन हमारे इस बजट में सबसे ज्यादा राशि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए रखा है. सरकार की मंशा है कि हर गरीब और मजदूर को स्वास्थ्य और शिक्षा मिले, उस दिशा में हमने सबसे ज्यादा जोर दिया है. 

 

Trending news