गाजियाबाद और नोएडा में मिले मंकीपॉक्स के 3 संदिग्ध, लोकनायक अस्पताल में चल रहा इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1276247

गाजियाबाद और नोएडा में मिले मंकीपॉक्स के 3 संदिग्ध, लोकनायक अस्पताल में चल रहा इलाज

 मंकीपॉक्स वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, दिल्ली में पहला मरीज मिलने के बाद अब गाजियाबाद में मंकीपॉक्स के दो और नोएडा में एक महिला संदिग्ध मिली है, जिनके सेंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं. फिलहाल मरीजों का लोकनायक अस्पताल में इलाज चल रहा है. 

गाजियाबाद और नोएडा में मिले मंकीपॉक्स के 3 संदिग्ध, लोकनायक अस्पताल में चल रहा इलाज

गाजियाबाद: दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मरीज मिलने के बाद देश में मंकीपॉक्स के कुल 4 मामले सामने आ चुके हैं. अब गाजियाबाद में भी मंकीपॉक्स के दो और संदिग्ध मिले हैं, जिनके सेंपल जांच के लिए भेज दिए गए हैं और इन्हें लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इन दोनों मरीज बुखार और शरीर में दानों की समस्या के बाद अस्पताल पहुंचे हैं. 

पेरिस से लौटा है पहला संदिग्ध मरीज
मंकीपॉक्स के लक्षण वाला एक व्यक्ति 2 महीने पहले पेरिस गया था और अभी 20 दिन पहले ही मुंबई से लौटा है. मरीज को बुखार और शरीर पर दाने के लक्षण के बाद आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है साथ ही सेंपल जांच के लिए भेज दिया गया है. 

दिल्ली में मंकीपॉक्स की दस्तक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि

दूसरा संदिग्ध मरीज
मंकीपॉक्स के लक्षण वाला दूसरा संदिग्ध मरीज अर्थला का रहने वाला बताया जा रहा है और साहिबाबाद क्षेत्र की एक कंपनी में जॉब करता है, अभी तक उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री सामने नहीं आई है. 

नोएडा में भी एक मंकीपॉक्स की संदिग्ध महिला मरीज मिली है, जिसकी उम्र 47 साल है. महिला अपने पति के साथ लक्षण दिखने पर जांच के लिए पहुंची थीं. महिला को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है. महिला के मुंह और शरीर पर मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद सैंपल लिए गए हैं और जांच के लिए लखनऊ लैब भेज दिया है.

मंकीपॉक्स के लक्षण
इस बीमारी के सबसे शुरुआती लक्षणों में मरीज को फीवर आना शुरू होता है, इसके बाद स्किन में रैशेज पड़ने लगते हैं. शरीर में दर्द, थकान और पूरे शरीर पर दाने नजर आना भी मंकीपॉक्स के लक्षण में शामिल हैं. ऐसे कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. 

WHO ने मंकीपॉक्स वायरस को घोषित किया ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी, भारत में भी बढ़ा खतरा

विश्व स्वास्थ्य संगठन मंकीपॉक्स को हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया
विश्वभर में लगातार बढ़ रहे मंकीपॉक्स के मराजों को देखते हुए अभी हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है.

विश्व में अब तक 18 हजार से ज्यादा मामले 
Monkeypoxmeter.com  पर मौजूद डेटा के अनुसार, अब तक विश्व के 82 देशों में 18,840 मंकीपॉक्स के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. वहीं इस बीमारी से 5 लोगों की मौत हुई है. 

Trending news