दिल्ली से जयपुर 2 घंटे में, अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस से भी तेज दौड़ेंगी ट्रेनें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1304472

दिल्ली से जयपुर 2 घंटे में, अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस से भी तेज दौड़ेंगी ट्रेनें

Indian Railway : कुछ महीनों से रेल विभाग दिल्ली से जयपुर का सफर आसान बनाने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत इस रूट पर ऑटोमैटिक सिग्नलिंग सिस्टम (Automatic Signalling System) का काम किया जा रहा था, जो लगभग पूरा हो गया है. 

दिल्ली से जयपुर 2 घंटे में, अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस से भी तेज दौड़ेंगी ट्रेनें

Indian Railway : दिल्ली से जयपुर (Delhi to Jaipur) की दूरी 276 किलोमीटर है. इस सफर को पूरा करने में अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस को भी 3 घंटे 42 मिनट का समय लगता है. वहीं सामान्य ट्रेनों के जरिये इतनी दूरी तय करने में 4 घंटे से ज्यादा समय लगता है, लेकिन भारतीय रेल जल्द ही अपने यात्रियों खासकर दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के लोगों को खुशखबरी देने वाली है. 

ये भी पढ़ें : BJP अंग्रेजी सीखने की योजना का क्यों कर रही विरोध, सौरभ भारद्वाज ने बताई इसकी 'असल' वजह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ महीनों से रेल विभाग ट्रेन से दिल्ली से जयपुर का सफर आसान बनाने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत इस रूट पर ऑटोमैटिक सिग्नलिंग सिस्टम (Automatic Signalling System) का काम किया जा रहा था, जो लगभग पूरा हो गया है. माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक इस रूट पर 160 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ना शुरू हो जाएंगी. ऑटोमैटिक सिग्नल प्रणाली का काम पूरा होने के बाद दिल्ली-गुरुग्राम के रास्ते जयपुर का सफर सिर्फ 2 घंटे में पूरा होगा. 

बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार 
इस सुविधा के शुरू होने के बाद दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, मानेसर (हरियाणा) और जयपुर (राजस्थान) के लोगों को सब ज्यादा लाभ मिलेगा. इस साल के अंत तक दिल्ली-जयपुर रूट पर तेज रफ्तार ट्रेनों का तोहफा मिलेगा, इससे लोगों का समय बचेगा. 

रेलवे से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, आटोमैटिक सिग्नल प्रणाली के पूरा होने के बाद दिल्ली-जयपुर रूट पर रेल विभाग द्वारा 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से रेलों को चलाना संभव होगा, जिसका सीधा असर यात्रा में लगने वाले कुल समय पर पड़ेगा. 

Trending news