प्रिंसिपल भर्ती परीक्षा के पहले मनीष सिसोदिया ने UPSC के चेयरमैन को लिखा पत्र, कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1256972

प्रिंसिपल भर्ती परीक्षा के पहले मनीष सिसोदिया ने UPSC के चेयरमैन को लिखा पत्र, कही ये बड़ी बात

 प्रिंसिपल भर्ती परीक्षा के पहले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यूपीएससी के चेयरमैन डॉ. मनोज सोनी को पत्र लिखकर प्रिंसिपल के गुणों को लेकर कुछ सुझाव दिए हैं. 

प्रिंसिपल भर्ती परीक्षा के पहले मनीष सिसोदिया ने UPSC के चेयरमैन को लिखा पत्र, कही ये बड़ी बात

Principal Recruitment: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा प्रिंसिपल भर्ती परीक्षा का आयोजन आगामी 17 जुलाई को किया जाना है. यह परीक्षा दिल्ली सरकार के स्कूलों में प्रिंसिपल के 363 रिक्त पदों के लिए आयोजित की जा रही है, जिसे लेकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यूपीएससी के चेयरमैन डॉ. मनोज सोनी को पत्र लिखकर प्रिंसिपल के गुणों को लेकर सुझाव दिए हैं. दिल्ली में 10 साल बाद यूपीएससी द्वारा प्रिंसिपल की भर्ती की जा रही है. इससे पहले 2012 में 58 लोगों ने परीक्षा दी थी.

मनीष सिसोदिया ने दिए ये सुझाव
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यूपीएससी के चेयरमैन डॉ. मनोज सोनी को पत्र लिखकर चयन केलिए 6 विषय वस्तुओं और पांच योग्यताओं पर ध्यान देने की बात कही है. प्रिंसिपल में प्रशासनिक प्रक्रिया की समझ के साथ-साथ बच्चों के सीखने की प्रक्रिया और मनोविज्ञान की भी गहरी समझ होना जरूरी है. प्रिंसिपल शैक्षणिक प्रशासक के साथ स्कूल लीडर की भूमिका में भी होते हैं इसलिए जरूरी है कि वो शिक्षकों को गाइड करने में सक्षम हों. 

लिखित परीक्षा के बाद होगा इंटरव्यू
यूपीएससी प्रिंसिपल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होगी, जिसे पास करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. लिखित परीक्षा और इंटरव्यू का वेटेज 75:25 का होगा. इसके द्वारा शिक्षा निदेशालय, शिक्षा विभाग, दिल्ली की एनसीटी सरकार में प्रिंसिपल के 363 खाली पदों पर भर्ती की जाएगी. 

एग्जाम पैटर्न
प्रिंसिपल भर्ती परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल चॉइस क्वेश्वन पूछे जाएंगे. ये प्रश्न जनरल नॉलेज, हिंदी और इंग्लिश भाषा कौशल, रीजनिंग एबिलिटी और क्वॉन्टिटेटिव एप्टीट्यूड, एजुकेशनल पॉलिसी व एजुकेशनल मेजरमेंट और इवेल्यूशन, मैनेजमेंट एवं फाइनेंशियल एडमिनिस्ट्रेशन और ऑफिस प्रोसीजर के होंगे. 2 घंटे की परीक्षा कुल 300 अंकों की होगी और यह हिंदी और इंग्लिश, दोनों भाषाओं में होगा. परीक्षा में प्रत्येक गलत जवाब पर एक तिहाई अंक कटेंगे. 

Watch Live TV

Trending news