दिल्ली में ओलावृष्टि के बाद नष्ट हुई किसानों की फसलें, सरकार से लगाई ये गुहार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1616784

दिल्ली में ओलावृष्टि के बाद नष्ट हुई किसानों की फसलें, सरकार से लगाई ये गुहार

शनिवार में हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलें नष्ट हो गई हैं. इससे किसानों के चेहरे पर काफी मायूसी छा गई है. वहीं अब उन्होंने दिल्ली सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

 

दिल्ली में ओलावृष्टि के बाद नष्ट हुई किसानों की फसलें, सरकार से लगाई ये गुहार

राजेश खत्री/नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओलावृष्टि के बाद किसानों की फसलें नष्ट हो गई हैं. इस बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. वहीं किसान बरसात में ही अपने खेतों पर पहुंचे. इस दौरान किसान अपनी फसलों को देखकर मायूस हो गए. ओलावृष्टि में गेहूं और पालक की ज्यादातर फसलें नष्ट हो गईं. बख्तावरपुर गांव में भी सैकड़ों एकड़ जमीन पर लगी गेहूं की फसलों पर भी ओलावृष्टि ने अपना कहर बरपाया.

ये भी पढ़ें: Rohtak News: सड़क हादसे में बाल-बाल बचे सिंगर मासूम शर्मा, तेज रफ्तार कार चलाकर कर रहे थे पीछा

 

कल तक जिन फसलों को लेकर किसान बेहद खुश थे और फसलों को काटकर बेचने के बाद लिया खर्च चुकाने के सपना देख रहे थे. वह किसान आज अपनी फसलों को देख कर बेहद उदास हैं. शनिवार दोपहर हुई भारी बरसात के साथ हुई ओलावर्ष्टि ने किसानों के कहराते खेतो की फसलों को नष्ट कर दिया. आसमानी आपदा का कहर इस कदर किसानों करें सपनों पर टूटा की किसानों के सपने चूर-चूर हो गए.

तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि जहां तक नजर जाएगी, वहां तक खेतों के अंदर पकी हुई गेहूं की फसल बर्बादी के कगार पर दिखाई देगी. अभी बरसात ठीक तरीके से बंद भी नहीं हुई और किसान अपनी फसलों को देखने के लिए खेतों में पहुंचे और खेतों में नष्ठ हुई अपनी फसलों को हाथ में उठाकर देख रहे हैं कि कहीं कोई गेहूं का दाना ओलावृष्टि के कहर से बच पाया है या नहीं. बाहरी दिल्ली के बख्तावरपुर गांव में ज्यादातर ओलावृष्टि से गेहूं और पालक की फसलें नष्ट हुई है. पालक की फसल को भी आप देख सकते हैं कि किस तरीके से खेत में तैयार पालक की फसल का पत्ता-पत्ता बिखर चुका है. कल तक जो फसल किसानों को मुनाफा देने वाली थी. आज वह फसल किसानों मायूसी के सिवा कुछ नहीं दे रही है.

बाहरी दिल्ली में अचानक हुई ओलावृष्टि और मूसलाधार बरसात के बाद नष्ट हुई फसल को लेकर अब किसानों का आसरा सिर्फ सरकार से ही है. किसानों का कहना है कि दिल्ली सरकार की तरफ से किसानों की फसलों में हुए नुकसान की भरपाई को लेकर कोई योजना बनाए जाए, क्योंकि बहुत से ऐसे किसान ऐसे भी है जो कर्ज लेकर फसल उगाते हैं और फसल तैयार कर मंडी में बेचकर कर्ज की भरपाई करते हैं. बचे कुचे पैसे से अपने घर की जीवन शैली चलाते हैं. ऐसे में सरकार को किसानों की तरफ नष्ठ हुई फसलों को लेकर एक बार विचार जरूर करना चाहिए.

Trending news